फोटो गैलरी

Hindi Newsआयकर विभाग ने 60,000 करोड़ के कालेधन पर कसा शिकंजा

आयकर विभाग ने 60,000 करोड़ के कालेधन पर कसा शिकंजा

आयकर विभाग ने पिछले ढाई साल में 60 हजार करोड़ रूपये की अघोषित आय और संपत्ति जमा करने वालों पर शिकंजा कसा है। इस दौरान अधिकारियों के 1242 दलों ने दो हजार करोड़ रूपये से ज्यादा का कालाधन भी जब्त...

आयकर विभाग ने 60,000 करोड़ के कालेधन पर कसा शिकंजा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Nov 2016 01:07 AM
ऐप पर पढ़ें

आयकर विभाग ने पिछले ढाई साल में 60 हजार करोड़ रूपये की अघोषित आय और संपत्ति जमा करने वालों पर शिकंजा कसा है। इस दौरान अधिकारियों के 1242 दलों ने दो हजार करोड़ रूपये से ज्यादा का कालाधन भी जब्त किया।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक आयकर विभाग ने इस साल 31 अक्टूबर तक 1514 मुकदमे दायर किए हैं। इन मुकदमों में 75 दोषियों को अदालत सजा सुना चुका है। जबकि 2244 अन्य मामलों में जुर्माने या पेनाल्टी वसूलकर माफी दी गई है। मंत्रालय के मुताबिक विभाग ने 2,029 करोड़ रूपये की अघोषित संपत्ति जब्त की है। इस अवधि में पकड़े गए आरोपियों से विभाग ने 28,567 करोड़ की अघोषित संपत्ति का पता लगाया है। यही नहीं, विभाग ने 13690 सर्वेक्षण करके 30,001 करोड़ रूपये की अघोषित संपत्ति का पता लगाया है। सभी मामलों में कानून के मुताबिक कड़ी कार्रवाई की गई है।

आयकर विभाग ने देश में जमा कालेधन के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ विदेशों में कालाधन जमा करने वाले भारतीयों के खिलाफ भी जानकारी जुटाई है। मंत्रालय ने कहा है कि आयकर विभाग का पूरा सहयोग विभिन्न विभागों और संस्थानों ने अघोषित संपत्ति और धन के खिलाफ कार्रवाई में किया है। इसमें रिजर्व बैंक, प्रवर्तन निदेशालय, वित्तीय खुफिया विभाग समेत अन्य शामिल हैं।

कालेधन का आकलन जल्द...वित्त मंत्रालय ने कहा है कि कालेधन के आकलन से जुड़ी रपटों पर विचार चल रहा है। राष्ट्रीय वित्तीय एवं नीति संस्थान, राष्ट्रीय आर्थिक शोधन संस्थान और राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान की ओर से यह रिपोर्ट मंत्रालय को प्राप्त हो चुकी हैं जो देश और विदेश में जमा कालेधन के अध्ययन से जुड़ी हैं। मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक रपटों पर विचार कर कालेधन का आधिकारिक अनुमान जल्द लगाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें