फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे की वेबसाइट हुई अपग्रेड, 1 मिनट में बुक होंगे 15 हजार टिकट

रेलवे की वेबसाइट हुई अपग्रेड, 1 मिनट में बुक होंगे 15 हजार टिकट

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की सरकार की कोशिशों का असर रेलयात्रियों पर साफ दिख रहा है। रेलवे की ई-टिकट बुकिंग की दर 62 फीसदी हो चुकी है। रेलवे ने यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आईआरसीटीसी की...

रेलवे की वेबसाइट हुई अपग्रेड, 1 मिनट में बुक होंगे 15 हजार टिकट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Mar 2017 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की सरकार की कोशिशों का असर रेलयात्रियों पर साफ दिख रहा है। रेलवे की ई-टिकट बुकिंग की दर 62 फीसदी हो चुकी है। रेलवे ने यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपग्रेड किया है।

रेल राज्यमंत्री राजेन गोहाई ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि डिजिटल भुगतान को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। आईआरसीटीसी के सर्वर को अपग्रेड किया गया है। बढ़ी हुई क्षमता और नई विशेषता से वेबसाइट पर एक मिनट में 15 हजार टिकट बुक किए जा सकते हैं। इससे बुकिंग के दौरान सर्वर धीमा नहीं चलेगा और यात्री आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे।

रेलवे के नियम बदले:1 अप्रैल से यात्रा से पहले जानें ये 10 जरूरी बातें

रेल यात्रियों को ई-टिकट बुकिंग के लिए आकर्षित करने के लिए सरकार ने स्लीपर श्रेणी में प्रति टिकट 20 रुपये और एसी श्रेणी में प्रति टिकट 40 रुपये का सेवा शुल्क पिछले साल ही हटा दिया है। यात्रियों को यह सुविधा आगे भी मिलती रहेगी। 

नोटबंदी के बाद 23 नवंबर से 31 मार्च तक 184 करोड़ रुपये नहीं वसूले गए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए 10000 प्वांइट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें देशभर के टिकट बुकिंग काउंटरों और पर्सल घरों पर लगा दी गई हैं। यात्रियों को आईआरसीटीसी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, कैश कार्ड, ई-वॉलवेट व इंटरनेट बैकिंग के जरिये भुगतान करने की सुविधा दी गई है। मोबाइल फोन से कई स्थानों पर अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री को शुरू किया गया है। 

इन सुविधाओं का तेजी से विस्तार किया जा रहा है। पहली जनवरी से डिजिटल भुगतान करने पर सीजन टिकट पर 0.5 फीसदी की छूट दी जा रही है। रिटायरिंग रूम की ऑनलाइन बुकिंग पर पांच फीसदी छूट दी जा रही है। खानपान स्टॉल पर पीओएस मशीन रखने का निर्देश दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें