फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश अलर्ट! NIA ने छह शहरों से 8 और संदिग्धों को गिरफ्तार किया

देश अलर्ट! NIA ने छह शहरों से 8 और संदिग्धों को गिरफ्तार किया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आज आठ और संदिग्धों को देशभर से गिरफ्तार किया है। खुफिया एजेंसी ने ये कार्रवाई छह शहरों के 12 जगहों पर की है। ये गिरफ्तारी कल गिरफ्तार किए गए पांच संदिग्धों से पूछताछ...

देश अलर्ट! NIA ने छह शहरों से 8 और संदिग्धों को गिरफ्तार किया
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Jan 2016 12:19 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आज आठ और संदिग्धों को देशभर से गिरफ्तार किया है। खुफिया एजेंसी ने ये कार्रवाई छह शहरों के 12 जगहों पर की है। ये गिरफ्तारी कल गिरफ्तार किए गए पांच संदिग्धों से पूछताछ के बाद की गई। गौरतलब है कि एजेंसी ने शुक्रवार को भी कुख्यात आतंकी संगठन आईएस से जुड़े 17 संदिग्धों को गिरफ्तार किया था। इन्हें कर्नाटक, हैदराबाद, महाराष्ट्र और यूपी में छापेमारी करके पकड़ा गया था।

वहीं कुछ अंग्रेजी अखबारों में ये भी खबर चल रही है कि एनआईए को देश में आईएसआईएस का नेटवर्क ध्वस्त करने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए की बड़ी मदद मिली है। सीआईए की जानकारी के बाद ही एनआईए ने देशभर में सर्च ऑपरेशन चलाया और देश में बड़े आतंकी घटनाओं को रोका जा सका।

गृहमंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सभी संदिग्धों ने जनूद-उल-खलीफा-ए-हिंद नामक संगठन बना रखा था। इसकी विचारधारा एकदम आईएस जैसी है। ठाणे से गिरफ्तार मुदाब्बिर शेख इस संगठन का मुखिया है।

संदिग्ध एक-दूसरे के संपर्क में थे। 26 जनवरी से पहले ये विभिन्न प्रतिष्ठानों पर बम विस्फोट और विदेशियों पर हमला करने की तैयारी में थे।

एनआईए ने राज्यों की पुलिस से सहयोग करके आईएस के इन संदिग्धों को गिरफ्त में लिया। इन्हें विस्तृत पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जा रहा है। शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि इनके संगठन की जड़ें देश में कई जगह फैली हैं।

एनआईए को कल छापेमारी में संदिग्धों से विस्फोटक सामग्री, डेटोनेटर्स, तार, बैटरियां और हाईड्रोजन पैराऑक्साइड के अलावा जिहादी साहित्य मिला था। सभी संदिग्ध इंटरनेट के जरिए सीरिया में आईएस के संपर्क में थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें