अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लू की चपेट में आए देश के कई राज्य, महाराष्ट्र में 5 की मौत

लू की चपेट में आए देश के कई राज्य, महाराष्ट्र में 5 की मौत

बढ़ते तापमान के साथ गर्मी भी अपने चरम पर पहुंच रही है। देश के कई शहरों में गर्म हवाएं चल रही हैं। तेज धूप होने की वजह से लोग बाहर निकलने से बच रहे हैं। देश के कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है।

खबरों के मुताबिक महाराष्ट्र में लू की वजह से 5 लोगों की मौत हो गई है। लू की चपेट में कई राज्य हैं इसमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना शामिल हैं।

औसत से अधिक तापमान रहने की संभावना 
मौसम विभाग ने अगले दो महीनों में पूरे देश में औसत से अधिक तापमान रहने की संभावना जताई है। मार्च से मई के बीच कई राज्यों को लू के थपेड़े झेलने पड़ेंगे। मौसम विभाग ने सेंट्रल, वेस्ट और नॉर्थ इंडिया में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी भी दे दी है। 


कुछ आसान घरेलू उपाय करके आप लू को मात दे सकते हैं

1- धनिया पत्ते को पानी में भिगोकर रखें, फिर उसे अच्छी तरह मसलकर छाल लें। उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर पीने से लू नहीं लगती है।

2- कच्चे आम का पन्ना बनाकर लू से बचा जा सकता है। आम पन्ना को लू से निजात पाने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इसे बनाना भी आसान है। कच्चे आम को उबालें, छिल्का उतारकर उसे मसल लें। इसमें ठंडा पानी मिलाएं। इसके बाद भुना जीरा, काला नमक और हल्की सी चीनी डालकर इसे पी लें।

3- इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इस पानी में चीनी मिलाकर पीने से लू से बचा जा सकता है।

4- बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और थोड़ी-थोड़ी थोडी देर में पानी पीते रहें। दिन में खाली पेट बाहर नहीं निकले। घर से निकलने के पहले कुछ खाकर ही निकले।

5- कच्चा प्याज भी लू से बचाने में मददगार होता है। आप खाने के साथ कच्चा प्याज का सलाद बनाकर खा सकते हैं।

6- गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए तरबूज, ककड़ी, खीरा खाना चाहिए। इसके अलावा फलों का जूस लेना भी फायदेमंद है।

7- पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीते रहना चाहिए। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है जिससे आपको थकान कम लगती है।

8- लू से बचने के लिए बेल या नींबू का शर्बत भी पिया जा सकता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लेकिन बाहर से आने के बाद तुरंत पानी नहीं पीयें। जब आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाए तभी पानी पीयें।

इन आसान घरेलू उपायों से आप गर्मी से कुछ हद तक निजात जरूर पा सकते हैं और साथ ही लू से भी बच सकते हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:how to stay safe during a heat wave