फोटो गैलरी

Hindi Newsकश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन का शीर्ष आतंकी गिरफ्तार

कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन का शीर्ष आतंकी गिरफ्तार

हिज्बुल मुजाहिदीन का चेहरा बन चुके बुरहान वानी के करीबी सहयोगी और शीर्ष आतंकी तारिक पंडित को आज पुलवामा में आत्मसमर्पण करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। इसे हाल के महीनों में की गयी सबसे बड़ी धड़पकड़...

कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन का शीर्ष आतंकी गिरफ्तार
एजेंसीSat, 28 May 2016 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

हिज्बुल मुजाहिदीन का चेहरा बन चुके बुरहान वानी के करीबी सहयोगी और शीर्ष आतंकी तारिक पंडित को आज पुलवामा में आत्मसमर्पण करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। इसे हाल के महीनों में की गयी सबसे बड़ी धड़पकड़ में से एक बताया जा रहा है।

शीर्ष श्रेणी का आतंकी माने जाने वाले पंडित को पिछले साल आतंकी समूह द्वारा डाली गयी तस्वीरों एवं वीडियो में बुरहान के साथ देखा गया था। उसकी गिरफ्तारी कराने के लिए सूचना देने पर तीन लाख रुपए के इनाम की घोषणा की गयी थी।

पंडित की गिरफ्तारी को लेकर विरोधाभासी खबरें हैं। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पंडित ने आत्मसमर्पण किया, जबकि सेना ने कहा है कि उसे पकड़ा गया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उसने पुलवामा में सैन्य इकाई के सामने आत्मसमर्पण किया जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

एक रक्षा प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा कि जिले के नेवा-पिंगलाना रोड पर आज अच्छी तरह से समन्वित एक त्वरित अभियान में पंडित की गिरफ्तारी के साथ प्रतिबंधित संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन को एक बड़ा झटका लगा।

उन्होंने कहा कि करीमाबाद के पास एक हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी की गतिविधि को लेकर पक्की खुफिया जानकारी मिली थी जिसके आधार पर सेना और पुलिस ने तड़के एक संयुक्त सचल वाहन जांच चौकी स्थापित की।

प्रवक्ता ने कहा कि आतंकी की गतिविधि की लगातार निगरानी की जा रही थी। उसके पास पहुंचने के साथ ही राष्ट्रीय रायफल बटालियन की एक टीम ने उसे पकड़ लिया। उसके पास से नौ एमएम की एक पिस्तौल, दो चीनी ग्रेनेड और अन्य युद्धक सामग्री बरामद किए गए। उन्होंने कहा कि आतंकी जिले में कई आतंकी गतिविधियों में लिप्त था।

रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज करने के बाद पंडित को पुलवामा के स्थानीय पुलिस थाने के हवाले कर दिया गया।

पंडित हिज्बुल के उन 11 आतंकियों में से है, जिन्होंने पिछले साल सोशल मीडिया बेवसाइटों पर राइफलों के साथ वाली तस्वीरें पोस्ट की थीं।  अधिकारियों ने कहा कि पंडित की गिरफ्तारी काफी महत्व रखती है। उससे पूछताछ से निश्चित तौर पर दक्षिण कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के नेटवर्क का पता करने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें