फोटो गैलरी

Hindi Newsजनधन खाताधारकों को तोहफा, 3 साल तक मुफ्त बीमा दे सकती है सरकार!

जनधन खाताधारकों को तोहफा, 3 साल तक मुफ्त बीमा दे सकती है सरकार!

केंद्र सरकार गरीबों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करना चाहती है। इसके लिए सरकार एक नई योजना लाने जा रही है। यह नई स्कीम बीमा योजना होगी, जो जन धन खाता धारकों के लिए होगी। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक,...

जनधन खाताधारकों को तोहफा, 3 साल तक मुफ्त बीमा दे सकती है सरकार!
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Jan 2017 09:05 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार गरीबों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करना चाहती है। इसके लिए सरकार एक नई योजना लाने जा रही है। यह नई स्कीम बीमा योजना होगी, जो जन धन खाता धारकों के लिए होगी। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, सरकार प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के खाता धारकों को तीन साल तक 2 लाख का मुफ्त बीमा कवर देगी। 

बता दें कि जन धन योजना के तहत 27 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। इनमें से 16 करोड़ आधार से जुड़े हैं। अगर इंश्योरेंस स्कीम के तहत ऐक्सिडेंट और लाइफ इंश्योरेंस कवर दोनों दिया जाता है तो इससे सरकार पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि, 'इस बारे में कई प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। इनमें से एक ऐसी बीमा योजना है, जिसमें तीन साल तक प्रीमियम का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।' 

2014 में केंद्र ने तीन सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम शुरू किए थे। इनमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और अटल पेंशन योजना (APY) शामिल थीं। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 3.06 करोड़ लोग PMJJBY और 9.72 करोड़ PMSBY से जुड़े हैं। भारत में इंश्योरेंस प्रीमियम और जीडीपी का अनुपात बहुत कम है।

2015 में यह 3.44 पर्सेंट था। PMJJBY के तहत जो लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है, उसके लिए 330 रुपये का शुरुआती प्रीमियम देना पड़ता है। PMSBY के तहत दुर्घमटना बीमा के लिए सालाना 12 रुपये देने पड़ते हैं। इसमें ऐक्सिडेंटल डेथ कवर और डिसेबिलिटी शामिल हैं। दोनों ही मामलों में 2 लाख रुपये तक का लाभ बीमाधारक को दिया जाता है।

ये भी पढ़ेंः 30,000 से ज्यादा नगद लेनदेन पर पैनकार्ड अनिवार्य करने की तैयारी

ये भी पढ़ेंः बजट 2017: हलवा सेरेमनी के साथ बजट प्रक्रिया शुरू

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें