DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

115 मिनट में दिल्ली से आगरा आई गतिमान एक्सप्रेस, देखें VIDEO

115 मिनट में दिल्ली से आगरा आई गतिमान एक्सप्रेस, देखें VIDEO

गतिमान एक्सप्रेस से 90 मिनट में नई दिल्ली से आगरा के बीच सफर तय करने का ख्वाब फिलहाल ख्वाब ही रहेगा। मंगलवार को फाइनल ट्रायल में ट्रेन गति के मामले में फेल साबित हुई है। ट्रेन ने नई दिल्ली से आगरा कैंट स्टेशन तक की दूरी तय करने में 115 मिनट का समय लगाया। वापसी में भी ट्रेन को लगभग इतना ही समय दिल्ली पहुंचने में लगा। मेंटनेंस और संरक्षा के लिहाज से रेल अधिकारियों ने संतोष जाहिर किया है। ट्रेन की शुरुआत नौ जून को संभवत: नई दिल्ली स्टेशन से की जा सकती है।

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाने वाली देश की पहली सेमी हाई स्पीड टे्रन गतिमान एक्सप्रेस को लेकर मंगलवार को फाइनल ट्रायल किया गया। ट्रेन को सुबह 11.15 बजे नई दिल्ली स्टेशन से आगरा कैंट स्टेशन के लिए रवाना किया गया। उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे के अधिकारी ट्रेन में सवार हुए। ट्रेन को कम से कम समय में कैंट स्टेशन पर लाना था, इसके लिए दिल्ली और आगरा के बीच आधा दर्जन ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर खड़ा कर दिया गया था। किसी भी स्टेशन पर बिना रुके ट्रेन दोपहर 1.10 बजे आगरा कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-चार पर आ सकी। ट्रेन को नई दिल्ली से आगरा कैंट तक की दूरी पार करने में 115 मिनट का समय लगा।

पांच कॉशन प्वाइंट पर रफ्तार हुई धीमी
नई दिल्ली स्टेशन से टे्रन रवाना होने के बाद तुगलकाबाद स्टेशन के आउटर में, पलवल स्टेशन से पहले, वृंदावन रोड स्टेशन से पहले, अझई के पास और कैंट स्टेशन के आउटर में ट्रेन को 30 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाना पड़ा।

वापसी में भी सुस्त दिखी रफ्तार
गतिमान एक्सप्रेस को वापसी में आगरा कैंट स्टेशन से दोपहर 2.20 बजे चलाया गया। ट्रेन ने दोपहर 3.20 बजे आगरा रेल मंडल का अंतिम स्टेशन पलवल पार कर लिया। दिल्ली पहुंचने में भी ट्रेन को लगभग बराबर समय लगा।

संरक्षा और मेंटनेंस में हुई पास
दिल्ली रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल के दौरान कई बिंदुओं पर परीक्षण किया गया। रेलवे टै्रक के दोनों ओर ट्रेन संचालन को लेकर सेफ्टी देखी गई, जो सही मिली वहीं 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन में यात्रियों को बैठने में किसी तरह का कंपन आदि की परेशानी तो नहीं है, यह भी देखा जो ठीक मिला।

पिछली बार 105 मिनट में आई थी ट्रेन
गतिमान एक्सप्रेस का अब तक चार बार ट्रायल हो चुका है। ट्रेन ने पिछली बार 105 मिनट में नई दिल्ली से आगरा कैंट तक की दूरी तय की थी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने भी माना था कि ट्रेन को 90 मिनट में फिलहाल नहीं चला सकते हैं। उन्होंने 102 से 105 मिनट के बीच में ट्रेन को यह दूरी तय करने का दोबारा लक्ष्य रखा था, मगर फाइनल ट्रायल में यह लक्ष्य भी दूर ही रहा।

हो सकता है एक और ट्रायल
रेलव से जुड़े सूत्रों की मानें तो निर्धारित समय में दूरी तय करने में नाकाम रही गतिमान एक्सप्रेस का एक हफ्ते के अंदर फिर से ट्रायल हो सकता है। देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने से पहले रेल अधिकारी किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं। सूत्रों का कहना है कि इसलिए आनन-फानन में मंगलवार को फाइनल ट्रायल रखा था, मगर समय अधिक लगने पर पुन: ट्रायल करने के बारे में विचार विमर्श शुरू हो गया है।

आगरा के स्टाफ ने संभाली कमान
ट्रायल के दौरान ट्रेन को चलाने का सौभाग्य आगरा रेल मंडल के स्टाफ को मिला। आगरा रेल मंडल के लोको पायलट एके अरोरा और योगराज सिंह ट्रेन को नई दिल्ली से आगरा लेकर आए। वहीं ट्रेन में सीनियर गार्ड आरएन शर्मा भी आगरा रेल मंडल के रहे। अतिरिक्त के तौर पर दिल्ली रेल मंडल के सुनील कुमार गार्ड भी ट्रेन में तैनात रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:gatiman express train