फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका से भारतीयों की सुरक्षा व एच-1बी वीजा पर बात होगी

अमेरिका से भारतीयों की सुरक्षा व एच-1बी वीजा पर बात होगी

विदेश सचिव एस. जयशंकर मंगलवार से चार दिन की अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान एच-1बी वीजा पर संभावित प्रतिबंध और भारतीयों की सुरक्षा पर भारत की चिंता समेत अहम द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होने की...

अमेरिका से भारतीयों की सुरक्षा व एच-1बी वीजा पर बात होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

विदेश सचिव एस. जयशंकर मंगलवार से चार दिन की अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान एच-1बी वीजा पर संभावित प्रतिबंध और भारतीयों की सुरक्षा पर भारत की चिंता समेत अहम द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। यहां अधिकारियों ने बताया कि जयशंकर अपनी इस चार दिवसीय यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों के साथ परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि सरकार एच-1 बी वीजा मुद्दे पर चिंता को लेकर ट्रंप प्रशासन और अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ संपर्क में है। विदेश सचिव अपनी मुलाकातों के दौरान भारत का यह मत रखेंगे कि भारतीय कंपनियां अमेरिकी कपंनियों की प्रतिस्पर्धा बढ़ाकर अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान कर रही हैं।

एच-1 बी वीजा एक गैर अप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को उन विशेषज्ञता पेशों में विदेशी कर्मचारियों को काम पर रखने की इजाजत देता है, जहां विशेष क्षेत्रों में सैद्धांतिक या तकनीकी महारथ की जरूरत होती है। प्रौद्योगिकी कंपनियां हर साल हजारों कर्मचारियों की भर्ती के लिए इस पर निर्भर करती है।
कंसास सिटी में एक भीड़-भाड़ वाले बार में नफरत की वजह से एक भारतीय इंजीनियर की हत्या के महज कुछ दिन बाद हो रही इस यात्रा के दौरान भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा भी दोनों पक्षों के बीच चर्चा के दौरान उठने की संभावना है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें