फोटो गैलरी

Hindi Newsपेंशन में बढ़ोत्तरी के लिए पूर्व सैनिकों का लंबा हो सकता है इंतजार

पेंशन में बढ़ोत्तरी के लिए पूर्व सैनिकों का लंबा हो सकता है इंतजार

पूर्व सैनिकों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलने में अभी लंबा वक्त लग सकता है। दरअसल सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने में सैन्य बलों की नाराजगी के बाद उसकी समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई...

पेंशन में बढ़ोत्तरी के लिए पूर्व सैनिकों का लंबा हो सकता है इंतजार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 25 Jan 2017 07:18 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व सैनिकों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलने में अभी लंबा वक्त लग सकता है। दरअसल सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने में सैन्य बलों की नाराजगी के बाद उसकी समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई है। जिसके चलते बलों में बढ़ोत्तरी अभी रोक गई है। इसी के चलते पूर्व सैनिकों की पेंशन भी रुकी पड़ी है। उधर, ओआरओपी के एरियर मिलने में भी देरी हो रही है।

कई राज्यों में विधानसभा चुनावों से ठीक पूर्व सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप पेंशन में बढ़ोत्तरी नहीं होने से पूर्व सैनिकों में नाराजगी बढ़ रही है। दरअसल, पूर्व सैनिकों का मामला इसलिए भी जटिल है क्योंकि कुछ समय पहले जब उन्हें वन रेंक वन पेंशन का लाभ दिया गया था तो उनके पेंशन की राशि नए सिरे से निर्धारित की गई थी और डीए मर्ज हो गया था। मूल पेंशन की राशि बढ़ा दी गई थी। दूसरे, ओआरओपी पर आपत्तियों के बाद एक आयोग बना था जिसने अपनी रिपोर्ट रक्षा मंत्रालय को सौंप दी है।

दूसरी तरफ सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें भी इस दौरान लागू हो गई। दीवाली पर ही एरियर मिल चुका है। सामान्य पेंशनरों को बढ़ोत्तरी का लाभ मिल चुका है। लेकिन पूर्व सैनिकों को अभी तक यह लाभ नहीं दिया गया है।

रक्षा मंत्रालय का तर्क है कि सैन्य बलों द्वारा व्यक्त की गई आपत्तियों के कारण विसंगति दूर करने के लिए समिति बनी है जो पूरे मामले को देख रही है। उसमें पेंशन का मामला भी शामिल है। दूसरे, ओआरओपी की विसंगतियों को लेकर भी रिपोर्ट आ चुकी है, उसे भी देखा जा रहा है। इसलिए जब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक इसका क्रियान्वयन संभव नहीं हो पाएगा।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक इस मामले में कोई निर्णय लिए जाने की संभावना नहीं है। इसलिए यह मामला अब अगले वित्तीय वर्ष तक ही लटक सकता है। अप्रैल के बाद ही पूर्व सैनिकों को सातवें वेतन आयोग और ओआरओपी विसंगतियों का लाभ मिल सकता है।

ओआरओपी का एरियर नहीं

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार ओआरओपी का एरियर चार किस्तों में दिया जाना है। लेकिन अभी तक 19.70 लाख सैनिकों को एरियर की पहली किस्त तथा 15.55 लाख को दूसरी किस्म मिल पाई है। हालांकि पेंशन में करीब-करीब सभी पूर्व सैनिकों की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें