elections in bmc 9 other civic bodies in maharashtra today - BMC चुनाव: रणवीर, अनुष्का और गुलजार ने डाला वोट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BMC चुनाव: रणवीर, अनुष्का और गुलजार ने डाला वोट

BMC चुनाव: रणवीर, अनुष्का और गुलजार ने डाला वोट

महाराष्ट्र में बहन्मुंबई नगर निगम (BMC) और नौ अन्य नगर निकायों के चुनावों के लिए मतदान आज सुबह शुरू हुआ। रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा, रेखा और गुलजार जैसे बड़े फिल्मी सितारों ने भी वोटिंग की। इनके अलावा RSS चीफ मोहन भागवत और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में वोट डाला। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला अलग होकर चुनाव लड़ रहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच माना जा रहा है। दूसरे चरण के चुनाव में 3.77 करोड़ मतदाता 10 नगर निगमों, 11 जिला परिषदों और 118 पंचायत समितियों की 3210 सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे 17,331 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 

सीएम देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस चुनाव के लिए अपनी-अपनी पार्टियों का नेतृत्व करते हुये जोर-शोर से चुनाव प्रचार किया। विपक्षी कांग्रेस और राकांपा ने भी अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी। राज्य में 43,160 मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ। 

दूसरे चरण में मतदान रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, पुणे, सोलापुर, नासिक, अमरावती और गढ़चिरौली में हो रहा है। इन जिलों की 118 पंचायत समितियों में चुनाव हो रहा है। जिन 10 नगर निगमों में चुनाव हो रहे हैं उनमें मुंबई, ठाणे, उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिंपरी—चिंचवाड़, सोलापुर, अकोला, अमरावती और नागपुर शामिल हैं। 

मतदान के लिए करीब 43,160 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं। चुनाव डयूटी पर 2.76 लाख चुनाव कर्मचारी और करीब इतनी ही संख्या में पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। जिला परिषदों और पंचायत समितियों में 1.80 करोड़ से अधिक मतदाता जबकि 10 नगर निगमों में 1.95 करोड़ शहरी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

37000 करोड़ रुपये है बीएमसी का बजट

बीएमसी का बजट कई राज्यों के बजट से भी ज्यादा है। 227 सीटों पर हो रहे चुनाव में कांग्रेस, एनसीपी और राज ठाकरे की पार्टी मनसे की भी प्रतिष्ठा दांव पर है। पिछले 20 सालों से बीएमसी पर शिवसेना और बीजेपी गठबंधन का कब्ज़ा था। लेकिन, इस बार हालात बदल गए हैं. बीजेपी और शिवसेना अलग हो चुके हैं और दोनों पार्टियां एक-दूसरे के नेताओं को देखना नहीं चाहती। 

शिवसेना के लिए चुनौती अपनी मराठी मानुष हितैषी की छवि को बरकरार रखने की है। फिलहाल बीएमसी की 227 सीटों में से शिवसेना के पास 89, बीजेपी के पास 32, कांग्रेस के पास 51, एनसीपी के पास 14, एमएनएस के पास 28 और अन्य के पास 13 सीटें हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:elections in bmc 9 other civic bodies in maharashtra today