फोटो गैलरी

Hindi NewsSC ने थियेटरों में राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने की इन्हें दी छूट

SC ने थियेटरों में राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने की इन्हें दी छूट

सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर को एक महत्वपूर्ण आदेश देते हुए देशभर के सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य कर दिया। वहीं शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने जारी एक अन्य फैसले में...

SC ने थियेटरों में राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने की इन्हें दी छूट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर को एक महत्वपूर्ण आदेश देते हुए देशभर के सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य कर दिया। वहीं शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने जारी एक अन्य फैसले में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के वक्त खड़े होने से छूट दी है।

जस्टिस दीपक मिश्रा ने आदेश देते हुए कहा कि दिव्यांगों को सिनेमाघर में राष्ट्रगान बजाने पर खड़े होने की छूट दी है। इससे पहले 30 नवंबर को दिए अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि देशभर के सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य और यह भी सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि राष्ट्रगान के समय पर्दे पर राष्ट्रीय ध्वज दिखाया जाए। न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि सिनेमा में नाटकीयता को दिखाने के लिए राष्ट्रीय गान का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। सिनेमाघरों में राष्ट्रीय गान बजने के समय सभी दर्शकों को उसके सम्मान में खड़ा होना होगा।

अदालत ने एक जनहित याचिका पर सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के अपमान को लेकर सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था। पीठ यह जानना चाहती थी कि किन-किन परिस्थितियों में और किस प्रकार से राष्ट्रगान का अपमान होता है। कोर्ट ने इस मामले में श्याम नारायण चौकसे की याचिका पर गत एक नवंबर को पहली सुनवाई की थी और सरकार से जवाब तलब करने के बाद अगली सुनवाई के लिए आज की तारीख मुकर्रर की गई थी।

याचिका में मांग की गयी थी कि सुप्रीम कोर्ट यह निर्देश जारी करे कि देशभर में सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए और इसका सम्मान किया जाना चाहिए।

PM मोदी की नोटबंदी योजना की 6 लोगों को थी जानकारी, पढ़ें कौन हैं ये

यहां मिली लगभग 10 करोड़ वर्ष पुरानी डायनासोर की पूंछ, देखें तस्वीर

जानें, शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें