फोटो गैलरी

Hindi NewsCBSE 12th में टॉपर सुकृति के 99.40 %, स्मृति ईरानी ने दी बधाई

CBSE 12th में टॉपर सुकृति के 99.40 %, स्मृति ईरानी ने दी बधाई

CBSE 12th result 2016 घोषित हो गया है। इस साल 1.05  फीसदी अधिक छात्र पास हुए हैं। दिल्ली के अशोक विहार स्थित मोंटफोर्ट स्कूल की सुकृति गुप्ता ने 99.40 % अंक हासिल कर देश टॉप किया...

CBSE 12th में टॉपर सुकृति के 99.40 %, स्मृति ईरानी ने दी बधाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 21 May 2016 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE 12th result 2016 घोषित हो गया है। इस साल 1.05  फीसदी अधिक छात्र पास हुए हैं। दिल्ली के अशोक विहार स्थित मोंटफोर्ट स्कूल की सुकृति गुप्ता ने 99.40 % अंक हासिल कर देश टॉप किया है। अब उनका अगला लक्ष्य IIT Delhi है। मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने भी उन्हें बधाई दी है।

 

32 साल बाद मां की तरह बेटी भी बनी सीबीएसई टॉपर

सुकृति ने hindustan से खास बातचीत में बताया कि उनका सपना IIT Delhi में पढ़ने का है। खास बात ये है कि सुकृति की मां भी दिल्ली की 1984 में सीबीएसई टॉपर रही हैं। यानी 32 साल बाद मां ने जिस इतिहास को रचा था बेटी ने भी उसी को दोहरा दिया। इसके अलावा दिव्यांग श्रेणी में फरीदाबाद की मुदिता ने टॉप किया है। लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया। 88.58 फीसदी लड़कियां और 78.85 फीसदी लड़के पास हुए हैं।

ये हैं सीबीएसई बोर्ड 12th रिजल्ट के टॉप 3

  1. सुकृति गुप्ता    497/500
  2. पलक गोयल   496/500
  3. सौम्या           495/500

दिव्यांग कैटेगरी के इन मेधावियों से मिलिये

विकलांग कैटेगरी में फरीदाबाद की छात्रा मुदिता ने किया आल इंडिया टॉप। 485 अंक हांसिल किये। सेक्टर-14 के डीएवी स्कूल की छात्रा है। 

 

नोएडा के रक्षित मलिक ने भी 97.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। ये नोएडा के सेक्टर 44 स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र हैं।

आप यहां से सीधे देख सकते हैं रिजल्ट

एंड्रॉयड मोबाइल एप ‘डिजिरिजल्ट्स’ पर भी उपलब्ध होगा। स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट digilocker पर देख सकते हैं।सीबीएसई पहली बार मोबाइल एप के माध्यम से भी परिणाम जारी कर रहा है। इसके अलावा बोर्ड पहली बार डिजिटल मार्कशीट भी उपलब्ध करा रहा है।  

इन 5 तरीकों से छात्र देख सकते हैं रिजल्ट

1. सीधे वेबसाइड से (http://www.cbseresults.nic.in/, cbse.nic.in)

2. बोर्ड अापको आपके रजिस्टर्ड फोन पर डिजिलॉकर का यूजर आईडी और पासवर्ड भेजेगा उसके द्वारा देख सकते हैं।

3. DIGIRESULTS एप के जरिए मोबाइल एप पर भी देख सकते हैं।

4. बोर्ड आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भी आपको मार्कशीट भेजेगा।

5. इन नंबरों पर फोन कर जानें परिणाम
आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) के माध्यम से परिणाम जानने के लिए विद्यार्थियों को निम्न नंबरों पर फोन करना होगा।
 
-एनआईसी 
दिल्ली के विद्यार्थी के लिए नंबर : 24300699
देश के विद्यार्थियों के लिए नंबर : 011-24300699

-एनटीएनएल 
दिल्ली के विद्यार्थी के लिए नंबर : 28127030
देश के विद्यार्थियों के लिए नंबर : 011-28127030

दीक्षा ने झारखंड में साइंस में किया टॉप

राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर धनबाद की दीक्षा कुमारी ने स्टेट में साइंस में टॉप किया है। उसे 98.6 फीसदी अंक मिले हैं। दूसरे स्थान पर डीपीएस रांची की गरिमा साहू और सिद्धांत रहे हैं। इन्हें 98 फीसदी अंक मिले हैं। इसी प्रकार कॉमर्स में डीपीएस रांची की सृष्टि सरावगी और धनबाद डीपीएस की श्रेया चौधरी को 96.8 फीसदी अंक मिले हैं। दोनो संभवतः स्टेट टॉपर हैं। वहीं ऑर्ट्स में धनबाद पब्लिक स्कूल की मानषी गुप्ता ने 97 फीसदी अंक लाकर स्टेट में टॉप किया है। वहीं चिन्मया मिशन बोकारो की सोनाली चौहान को 96.8 फीसदी अंक मिले हैं। वह दूसरे नंबर पर है।

यश कुमार ने गाजियाबाद टॉप किया

सीबीएसई के 12वीें के रिजल्ट में गाजियाबाद जिले में डीपीएसजी के छात्र ने 98.2 प्रतिशत अंक लेकर यह उपलब्धि हासिल की। डीपीएसजी के यश कुमार सिंह ने 98.2 प्रतिशत अंक लेकर जिला टॉप किया है। यश की इस उपलब्धि पर लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं।

Digilocker पर देखें अपनी मार्कशीट

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी का कहना है कि डिजिटल इंडिया के तहत सीबीएसई ने भी परिणामों को डिजिटल जारी करना शुरू कर दिया है। इसके तहत मोबाइल एप ‘डिजिरिजल्ट्स’ पर हम कक्षा 12 का परिणाम उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा हम डिजिलॉकर www.digilocker.gov.in पर भी विद्यार्थियों को डिजिटल मार्कशीट उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए बोर्ड विद्यार्थियों को डिजिलॉकर से संबंधित जानकारी बोर्ड के पास पंजीकृत विद्यार्थियों के मोबाइल पर भेजा। विद्यार्थी इसके अलावा इस बार सर्च इंजन www.bing.com पर भी अपना परिणाम देख सकेंगे।

तीन वेबसाइट पर उपलब्ध परिणाम 
चौधरी के मुताबिक पिछले सालों की तरह वेबसाइट और आईवीआरएस के माध्यम से भी उपलब्ध होगा। सीबीएसई पिछले वर्षों की तरह ही इस बार भी नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) की तकनीकी सहायता से परिणाम बेवसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.results.gov.in पर उपलब्ध कराएगा। स्कूलों को उनके परिणाम बोर्ड के पास स्कूल के पंजीकृत ईमेल पर भेजे जाएंगे। 

1800118004 पर समस्याएं सुनेंगे 63 विशेषज्ञ, करेंगे विद्यार्थियों की समस्या का समाधान 
सीबीएसई ने परिणामों से संबंधित सवाल या संदेह पर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की मदद के लिए हेल्पलाइन शुरू कर दी है। टेलीफोन नंबर 1800118004 के माध्यम से हेल्पलाइन से सहायता ली जा सकती है। इस नंबर पर बात करने पर कोई शुल्क नहीं लगता है क्योंकि यह टोल फ्री नंबर है। 

परिणाम आने के बाद कुछ बच्चे तनाव में आ जाते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें काउंसिलिंग की बहुत आवश्यकता होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने परिणाम आने से पहले ही हेल्पलाइन की शुरुआत कर दी है। यहां बच्चों को 63 विशेषज्ञ, कई स्कूलों प्रधानाचार्य, मनोविज्ञानी आदि उचित सलाह देंगे। 

सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक हेल्पलाइन से मदद ली जा सकती है। यह हेल्पलाइन 4 जून तक जारी रहेगी। इसके अलावा बोर्ड ने दिव्यांग बच्चों के लिए भी विशेष सलाह का इंतजाम किया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें