DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंक आज बंद: घबराएं नहीं, कल से यहां जाकर बदल लें 500-1000 के नोट

बैंक आज बंद: घबराएं नहीं, कल से यहां जाकर बदल लें 500-1000 के नोट

घबराएं नहीं नोट बदलना है बेहद आसान..

मोदी सरकार ने काला धन के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाते हुए 500 और 1000 के नोट मंगलवार आधी रात से बैन कर दिए हैं। आज देश के सभी बैंक बंद हैं और देश के सभी ATM भी बुधवार और गुरूवार को बंद रहेंगे। लेकिन आप बिलकुल भी घबराएं नहीं कल से ही आप आसानी से आपके 500 और 1000 के नोट बदल सकते हैं। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया है कि बैंक काउंटरों पर अफरा तफरी व भीड़ की संभावना को देखते हुए सरकार व रिजर्व बैंक ने मुंबई व दिल्ली में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं ताकि किसी तरह के संकट को टाला जा सके।

 

इसके अलावा लोगों को दस नवंबर से अपने मौजूदा अवैध 500 रुपये व 1000 रुपये के नोट बैंक और डाकघरों के जरिए बदलने की अनुमति होगी। ग्राहक 30 दिसंबर तक 500 और 1000 रुपये के कितनी भी राशि के नोट अपने बैंक खातों में जमा करवा सकते हैं। इसके अलावा 24 नवंबर तक वे किसी भी बैंक अथवा डाकघर से 4000 रुपये प्रतिदिन तक अदला बदली कर सकेंगे, बस इसके लिए उन्हें अपना पहचान पत्र दिखाना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने 500 रुपये व 2000 रुपये के उच्च सुरक्षा मानकों वाले नये नोटों का विनिर्माण तेजी से शुरू कर दिया है। ये नोट पुराने नोट का स्थान लेंगे। 500 व 2000 रुपये के नए नोट 10 नवंबर से चलन में आ जाएंगे।

आप www.rbi.org।in पर जाकर इस स्कीम के बारे में सब कुछ जान सकते हैं। आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की इस आईडी publicquery@rbi.org.in में मेल करके या इन हेल्पलाइन नंबर 022 22602201/022 22602944 में कॉल करके अपनी किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं।
 

अगली स्लाइड में Livehindustan.com सरकार की इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दे रहा है:

बैंक आज बंद: घबराएं नहीं, कल से यहां जाकर बदल लें 500-1000 के नोट
बैंक आज बंद: घबराएं नहीं, कल से यहां जाकर बदल लें 500-1000 के नोट

पेश है आपके हर सवाल का जवाब..

1. नोटों को बदलने पर कीमत क्या मिलेगी और ये कैसे मिलेगा?

आपको बैंक की शाखाओं या आरबीआई दफ्तरों में इन नोटों की पूरी कीमत मिलेगी। दूसरे सवाल का जवाब है नहीं, आपको प्रति व्यक्ति फ़िलहाल 4000 रुपये तक कैश मिलेगा। चाहे आपके पास कितना भी पैसा क्यों न हो।

2. कैश के बाद भी रकम पूरी क्यों नहीं और ऐसे में ज्यादा पैसों की ज़रुरत पर क्या करें?

बड़े नोट वापस लिए जाने की योजना में आप 4000 से ज्यादा कैश नहीं ले सकते। आप अपनी दूसरी जरूरतों के लिए चेक या इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट जैसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, आईएमपीएस, क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. अगर कोई बैंक खाता नहीं है?
ऐसे में आपको जल्द से जल्द किसी बैंक में खाता खुलवा लेना चाहिए। जिनके पास जनधन अकाउंट है वो भी निर्धारित प्रक्रिया के तहत पैसे बदलने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

4. अपने नोट कहां से बदलें और बैंक आपसे क्या मांगेगा?
नोट बदलने की सुविधा रिजर्व बैंक के सभी दफ्तरों, बैंकों की शाखाओं या किसी पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है। 4000 तक का कैश बदलने के लिए आप पहचान पत्र के साथ किसी बैंक की शाखा में जा सकते हैं। 4000 से ज्यादा के एक्सचेंज के लिए जो केवल बैंक खाते में जमा होंगे, आप उस ब्रांच में जा सकते हैं जहां आपका खाता है या उस बैंक की किसी ब्रांच में जा सकते हैं। अगर आप किसी दूसरे बैंक की ब्रांच में जाना चाहते हैं जहां आपका खाता नहीं है, तो आपको अपने साथ एक वैध पहचान पत्र रखना होगा और आपके अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए बैंक अकाउंट के डिटेल देने होंगे।


5. किसी बैंक में अकाउंट नहीं है तो क्या करें:

वैसे तो आप किसी भी बैंक की शाखा में बेहिचक जाकर नोट चेंज करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपका आकाउंट नहीं है तब आप किसी दोस्त के जरिये भी ये काम करा सकते हैं। इसके आलावा अगर आप खुद नहीं जा पाते तो अपने किसी प्रतिनिधि को अथॉरिटी लेटर के साथ वहां भेज सकते हैं। लेकिन उसे भी आपको अपना कोई आई कार्ड देना ही होगा।

6. एटीएम कब से शुरू होंगे? 
वैसे तो सरकार के मुताबिक ये 2 दिन बाद ही शुरू हो जाएंगे लेकिन ये तय है कि इन्हें पूरी तरह शुरू होने में वक़्त तो लगेगा। एक बार जब बैंक एटीएम में सौ सौ के नोट डाल देंगे तो आप पैसे आसानी से निकाल सकते हैं 18 नवंबर तक दिन में सिर्फ दो हजार रुपये। हालांकि 19 नवंबर के बाद रुपये निकालने की सीमा चार हजार रुपये तक हो जाएगी। इसके बाद ATM के जरिये भी नोट बदल पाएंगे। 

7. चेक से कैश निकाल सकता हूं?
आप कैश निकाल सकते हैं। लेकिन इसकी अधिकतम सीमा 10000 और ओवर ऑल लिमिट 20000 एक हफ्ते में (एटीएम से भी इसी तरह निकाल सकते हैं) ये पहले दो हफ्तों तक है यानी 24 नवंबर 2016 तक लागू है। इसके अलावा आप आसानी से एनईएफटी/आरटीजीएस/आईएमपीएस/इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

8. कब तक अपने नोट को बदल सकता हूं?
ये स्कीम 30 दिसंबर 2016 तक है। ओएचडी बैंकनोट आप किसी भी बैंक की ब्रांच, कॉमर्शियल बैंक, रीजनल रूरल बैंक, अरबन कॉपरेटिव बैंक, स्टेट कॉपरेटिव बैंक और आरबीई से 30 दिसंबर 2016 तक बदल सकते हैं।

9. अगर मैं भारत में नहीं हूं या NRI हूं तब ? 
इसके लिए अपने किसी भी करीबी को भेज कर अपने नोट बदलवा सकते हैं। लेकिन उसके लिए उन्हें अपने साथ पहचान पत्र साथ लाना होगा। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड सभी मान्य होंगे। अगर आप NRI हैं तो आप पांच सौ और हजार के बड़े नोट अपने एनआरओ एकाउंट में जमा करा सकते हैं। विदेशी पर्यटक भी एयरपोर्ट एक्सचेंज काउंटर में जाकर आप ये बड़े नोट एक्सचेंज कर सकते हैं।

10. अगर तुरंत कैश की ज़रुरत पड़े तो क्या करूं? 
आप बुधवार से 72 घंटे तक यानी 11 नवंबर तक बड़े नोट देकर अस्पताल या दवा की दुकानों में बिल चुका सकते हैं। यहीं नहीं सरकारी बस अड्डे, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट में टिकट काउंटर से पांच सौ-हजार के नोट देकर टिकट खरीद सकते हैं। यदि आपके पास आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, NREGA कार्ड, पैन कार्ड, आई कार्ड है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं।

500-1000 रुपये के नोट बंद, PM मोदी की ये 9 बातें जरूर पढ़ें

अगली स्लाइड में जानिए क्या कहा RBI ने...

बैंक आज बंद: घबराएं नहीं, कल से यहां जाकर बदल लें 500-1000 के नोट
बैंक आज बंद: घबराएं नहीं, कल से यहां जाकर बदल लें 500-1000 के नोट

क्या कहा RBI ने

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि इस प्रतिबंध के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण अधिक मूल्य के जाली नोटों का बढ़ना और व्यवस्था में अधिक कालाधन का होना है। लेकिन साथ ही आरबीआई ने जनता को यह आश्वासन भी दिया कि एक व्यक्ति जितने अधिक मूल्य की नकदी बदलता है, उसे उतने ही मूल्य के नोट अधिक मात्रा में मिलेंगे। मसलन 500 रपये के एक नोट के बदले उसे 100-100 रपये के पांच नोट मिलेंगे।

रिजर्व बैंक ने कहा,  एक व्यक्ति को नकदी में 4,000 रपये तक ही मिलेंगे और इससे उपर की रकम उसके खाते में जमा कर दिए जाएंगे और वह पूरी की पूरी रकम नकदी में नहीं पा सकता। पुराने नोटों को आरबीआई के 19 कार्यालयों में से किसी पर भी और किसी बैंक शाखा या किसी प्रधान डाक घर या उप डाक घर में बदले जा सकते हैं। जिन्हें 4,000 रपये से अधिक की नकदी की जरूरत है, वह चेक या इलेक्ट्रानिक माध्यमों जैसे आनलाइन बैंकिंग, मोबाइल वालेट, आईएमपीएस, क्रेडिट़़डेबिट कार्ड आदि के जरिये इसका भुगतान कर सकता है। जिनके पास कोई बैंक खाता नहीं है, वे आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों के साथ एक खाता खोल सकते हैं। जिस व्यक्ति के पास अपना खुद का निजी खाता नहीं है, वह रिश्तेदार या मित्र के खाते के जरिये नोटों को बदलने की सुविधा ले सकता है, बशर्ते उसे लिखित अनुमति लेनी होगी और नोट बदलते समय उसे खाताधारक द्वारा दी गई अनुमति का प्रमाण और अपना वैध पहचान प्रमाण उपलब्ध कराना होगा।

एटीएम से निकास के मामले में आरबीआई ने कहा कि बैंकों को एटीएम में नए नोट डालने में थोड़ा समय लगेगा। एक बार एटीएम काम करना शुरू कर देंगे, व्यक्ति 18 नवंबर तक 2,000 रपये प्रति कार्ड प्रति दिन निकाल सकता है। इसके बाद यह सीमा बढ़ाकर प्रतिदिन प्रति कार्ड 4,000 रपये कर दी जाएगी। इसी तरह, चेक़़निकासी पर्चियों के जरिये नकदी निकास में एक दिन में 10,000 रपये निकासी की सीमा है और एक सप्ताह में 20,000 रपये निकासी :एटीएम से निकासी सहित: की सीमा है। यह सीमा पहले पखवाड़े से 24 नवंबर तक है।

अधिक मूल्यों के नोटों की निकासी़, जमा एटीएम, नकदी जमा मशीनों और नकदी रीसाइक्लर्स के जरिये की जा सकती है। हालांकि इलेक्ट्रानिक लेनदेन की बिना किसी सीमा के साथ की किया जा सकता है। यह स्कीम 30 दिसंबर, 2016 को बंद हो जाएगी और तब तक व्यक्ति प्रतिबंधित नोटों को वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों की शाखाओं और विशेष आरबीआई काउंटरों से बदल सकता है। ऐसा करने में विफल रहने वालों को आरबीआई के निर्धारित कार्यालयों में एक सीमित अवसर की पेशकश की जाएगी। जो लोग देश से बाहर हैं, वे देश में किसी अन्य व्यक्ति को लिखित में अधिकत कर नोटों को अपने खातों में जमा करवा सकते हैं। अधिक सूचना आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

कालेधन और आतंक के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक, 500 व 1000 के नोट बंद


ऐसा होगा 500 और 2000 का नए डिजाइन का नोट, RBI जल्द करेगा जारी

 

ज़रूरी सूचना: 

कृपया 2000 या 500 के नए नोट के नकली होने से संबंधित किसी तरह की अफवाह न फैलाएं। अगर आपके पास नोट बदलने या नए नोट से संबंधित किसी भी तरह के सवाल हैं तो आप नीचे दिए गए Toll Free नंबर पर रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) से संपर्क कर सकते हैं या फिर नीचे दी गई Email ID पर भी अपने सवाल भेज सकते हैं। 

RBI Control Number
Mumbai : 022-226602201, 022-22602944

Delhi : 011-23093230

Email id: bankquery@rbi.org.in 
 

बैंक आज बंद: घबराएं नहीं, कल से यहां जाकर बदल लें 500-1000 के नोट
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:banks and atm closed today all you want know after rs 500 1000 notes scrapped