फोटो गैलरी

Hindi NewsUNICEF और IIMC ने स्वास्थ्य पत्रकारिता में जारी किया सार्टिफिकेट कोर्स

UNICEF और IIMC ने स्वास्थ्य पत्रकारिता में जारी किया सार्टिफिकेट कोर्स

यूनिसेफ ने अन्तरराष्ट्रीय एजेंसियों की मदद से इंडियन इंस्ट्ीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (आईआईएमसी) के साथ मिलकर लोक स्वास्थ्य पत्रकारिता में सार्टिफिकेट कोर्स शुरू करने का फैसला किया है। यहां आयोजित एक...

UNICEF और IIMC ने स्वास्थ्य पत्रकारिता में जारी किया सार्टिफिकेट कोर्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 16 Sep 2015 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनिसेफ ने अन्तरराष्ट्रीय एजेंसियों की मदद से इंडियन इंस्ट्ीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (आईआईएमसी) के साथ मिलकर लोक स्वास्थ्य पत्रकारिता में सार्टिफिकेट कोर्स शुरू करने का फैसला किया है। यहां आयोजित एक कार्यक्रम में इस कोर्स को लांच किया गया है। यह कोर्स तीन महीने की अवधि का होगा।

 

यूनिसेफ के साथ इस कोर्स के संचालन में ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन तथा जार्ज इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल हेल्थ सहयोग करेंगे। इन संस्थानों के प्रतिनिधि इस पाठ्यक्रम को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे तथा विद्यार्थियों को लेक्चर देने के लिए आएंगे।

 

यह पाठ्यक्रम पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले छात्रों, समाचार पत्रों एवं चैनल में कार्य कर रहे स्वास्थ्य पत्रकारों, संपादकों एवं सरकारी स्वास्थ्य महकमों में मीडिया से जुड़े कार्य देख रहे सरकारी अधिकाकारियों के लिए भी उपयोगी होगा।

 

आईआईएमसी के महानिदेशक सुनीत टंडन ने बताया कि पायलट कोर्स के तौर पर इसकी शुरूआत की जा रही है तथा पहले चरण में इसमें 40 छात्रों के बैच को शामिल किया जाएगा। यह तीन महीने का एक लघु पाठ्यक्रम होगा। इसमें विद्यार्थियों को सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़ी जमीनी वास्तविकताओं की जानकारी देने के अलावा उन्हें क्षेत्र का दौरा और कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाएगा।

 

इस मौके पर मौजूद ऑक्सफ़ोर्ड स्कूूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रशिक्षण कार्यक्रम के निदेशक डा. प्रेमिला वेब्सटर ने कहा कि वर्तमान में यह कोर्स ब्रिटेन में स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए चलाया जा रहा है। भारत के लिए यह माड्यूल अनुभवी एवं उभरते हुए स्वास्थ्य पत्रकारों तथा सरकारी मीडिया प्रतिनिधियों के लिए प्रस्तुत किया गया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें