DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार पुलिस के DSP के बाद अब यूपी सरकार ने केजरीवाल को अफसर देने से मना किया

बिहार पुलिस के DSP के बाद अब यूपी सरकार ने केजरीवाल को अफसर देने से मना किया

बिहार के डीएसपी संजय भारती ने दिल्ली में एसीबी (एंटी करप्शन ब्यूरो) ज्वाइन करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर एसीबी में शामिल होने से इनकार कर दिया है। दिल्ली सरकार ने बिहार से 6 पुलिस अफसरों को बुलाया था, जिनमें से पांच पुलिस अफसरों ने पहले ही ऑफिस ज्वाइन कर लिया है।

इस बीच एसीबी को लेकर उपराज्यापाल और मुख्यमंत्री के बीच मतभेद जारी है। बिहार में एंटी करप्शन ब्यूरो के इन छह अफसरों के कार्य से प्रभावित होकर अरविंद केजरीवाल ने इन्हें जगह दी। अरविंद केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश से भी 13 पुलिस वाले मांगे थे, लेकिन राज्य पुलिस ने अफसरों की कमी बताकर दिल्ली को पुलिस देने से इनकार कर दिया।
 
अब उपराज्यपाल नजीब जंग और मुख्यमंत्री के बीच जारी रस्साकसी को लेकर नये नियुक्त से पुलिस वाले परेशान है। राज्यपाल के नई रिलीज में एसीबी पर उनके नियंत्रण को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, केंद्र सरकार उन्हें काम नहीं करने देना चाह रही है। केंद्र उनके साथ सहयोग नहीं कर रहा।

दिल्ली में उप राज्यपाल और आप सरकार के बीच नए गतिरोध के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नजीब जंग का समर्थन करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक शाखा में कोई भी नियुक्ति उपराज्यपाल की मंजूरी के बगैर नहीं हो सकती। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एसीबी में नियुक्तियों को लेकर उपराज्यपाल के प्राधिकार को उचित ठहराते हुए कहा कि दंड प्रक्रिया संहिता के तहत एसीबी एक थाना है और दिल्ली में पुलिस उप राज्यपाल के तहत आती है।

गृह मंत्रालय की ओर से उपराज्यपाल का समर्थन उस वक्त आया है जब नजीब जंग और अरविंद केजरीवाल सरकार के बीच बिहार से पुलिस अधिकारियों को दिल्ली की एसीबी में नियुक्त करने के कदम को लेकर नया गतिरोध पैदा हुआ है। दिल्ली में नयी सरकार बनने के बाद उप राज्यपाल और आप सरकार के कई बार टकराव की स्थिति पैदा हुई है। केंद्र ने बीते 21 मई को अधिसूचना जारी कर उप राज्यपाल का समर्थन किया था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Senior Bihar Police officer refuses to join Delhi ACB