फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़चीन की यात्रा पर जाएंगे राजनाथ, एजेंडे में होगा सुरक्षा सहयोग

चीन की यात्रा पर जाएंगे राजनाथ, एजेंडे में होगा सुरक्षा सहयोग

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को चीन की यात्रा पर जाएंगे और इस दौरान वह सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देने और पूर्वोत्तर के आतंकियों को तस्करी के जरिए पहुंचाए जाने वाले हथियारों के मुददे पर चर्चा...

चीन की यात्रा पर जाएंगे राजनाथ, एजेंडे में होगा सुरक्षा सहयोग
एजेंसीWed, 18 Nov 2015 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को चीन की यात्रा पर जाएंगे और इस दौरान वह सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देने और पूर्वोत्तर के आतंकियों को तस्करी के जरिए पहुंचाए जाने वाले हथियारों के मुददे पर चर्चा करेंगे। पिछले एक दशक में किसी भारतीय गृहमंत्री की यह पहली चीन यात्रा है।

सिंह की यह छह दिवसीय यात्रा दोनों देशों के बीच रिश्तों में आ रहे सतत सुधार की पष्ठभूमि में हो रही है, जिससे कि लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद से निपटने के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाया जा रहा है।

सिंह ने कहा, मैं अपनी चीन यात्रा को लेकर उत्सुक हूं। उम्मीद करता हूं कि इससे आपसी समक्ष और विश्वास को गहरा करने में मदद मिलेगी। मेरी चीन यात्रा के दौरान मेरा इरादा एक दूसरे से सीखने और बेहतर समझ विकसित करने की परंपरा को अधिक मजबूत करने का है।

इससे पहले चीन की यात्रा पर जाने वाले गृहमंत्री शिवराज पाटिल थे, जो वर्ष 2005 में चीन गए थे। अपनी यात्रा के दौरान सिंह तीन दिन बीजिंग में और फिर अगले तीन दिन शंघाई में बिताएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस साल मई में हुई चीन यात्रा के बाद, सिंह भारत के दूसरे सबसे बड़े नेता हैं, जो वहां जा रहे हैं।

चीन के राजनीतिक परिदृश्य में अपने समकक्षों के साथ वार्ताएं करने के अलावा सिंह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग से भी मुलाकात कर सकते हैं।

सिंह की यात्रा से पहले चीन के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने हाल ही में भारत की यात्रा की थी, जो कि अपने आप में दुर्लभ थी।

चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के उपाध्यक्ष जनरल फान चांगलोंग पिछले सप्ताह भारत और पाकिस्तान की यात्रा पर पहुंचे थे। यह एक दशक में हुई ऐसी पहली यात्रा थी, जिसमें चीन के उच्चतम स्तर के सैन्य अधिकारी ने दोनों देशों का दौरा किया।

epaper