फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी 6 देशों के दौरे पर रवाना, ब्रिक्स बैठक में लेंगे हिस्सा

मोदी 6 देशों के दौरे पर रवाना, ब्रिक्स बैठक में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस और 5 मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के दौरे पर रवाना हुए। मध्य एशिया के पांच देशों के बाद प्रधानमंत्री मोदी रूस...

मोदी 6 देशों के दौरे पर रवाना, ब्रिक्स बैठक में लेंगे हिस्सा
एजेंसीMon, 06 Jul 2015 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस और 5 मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के दौरे पर रवाना हुए। मध्य एशिया के पांच देशों के बाद प्रधानमंत्री मोदी रूस का रुख करेंगे, जहां वो ब्रिक्स और शंघाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुलाकात हो सकती है। प्रधानमंत्री मोदी अपने सात दिनों के विदेश दौरे पर उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और कजाकिस्तान के अलावा रूस भी जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का पहला पड़ाव उज्बेकिस्तान होगा।

सात दिनों की विदेश यात्रा पर रवाना होने से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उज्बेकिस्तान के साथ भारत कारोबार और साझेदारी के कई अहम समझौते करेगा। पीएम ने कहा कि ताशकंद में ही हमने अपने लोकप्रिय प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को खोया था। यात्रा के दौरान मैं भारत के इस महान सपूत को भी वहां नमन करूंगा।

पीएम मोदी की यात्रा का अगला पड़ाव किर्गिस्तान होगा। यूरेनियम का सबसे बड़ा भंडार रखने वाले इस देश में पीएम मोदी 7-8 जुलाई को रहेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और किर्गिस्तान के रिश्ते बहुत पुराने हैं। दोनों मुल्कों के बीच साझेदारी की बड़ी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा मैं नजरबायेव विश्वविद्यालय में युवाओं से मिलने को उत्सुक हूं।

किर्गिस्तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत-कजाख सूचना प्रौद्योगिकी श्रेष्ठता केंद्र का उद्घाटन होगा। इसके बाद पीएम मोदी 8 जुलाई की शाम रूस पहुंचेंगे। रूस के उफा से प्रधानमंत्री सीधे तुर्कमेनिस्तान रवाना होंगे। दो दशक बाद भारतीय प्रधानमंत्री तुर्कमेनिस्तान जा रहे हैं। तुर्कमेनिस्तान में महात्मा गांधी की प्रतिमा और योग-पारंपरिक चिकित्सा केंद्र का भी उद्घाटन होगा।

तुर्कमेनिस्तान के बाद पीएम मोदी 12 जुलाई को किर्गिस्तान पहुंचेंगे। यहां के फील्ड हॉस्पिटल को भारत चिकित्सा उपकरण देगा। साथ ही टेली मेडिसिन लिंक भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा बिश्केक में बापू की मूर्ति का अनावरण होगा।

मध्य एशिया दौरे में पीएम की यात्रा का आखिरी पड़ाव तजाकिस्तान होगा। उनसे पहले 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी बतौर प्रधानमंत्री तजाकिस्तान गए थे। पीएम मोदी के मुताबिक इस दौरे से दोनों देशों के कूटनीतिक और सामरिक सहयोग के नए दौर की शुरुआत होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें