फोटो गैलरी

Hindi Newsजब रक्षा मंत्री बोले, चीनी गणेश की आंखें होती हैं छोटी

जब रक्षा मंत्री बोले, चीनी गणेश की आंखें होती हैं छोटी

भारतीय देवी देवताओं की मूर्तियां चीन से आयात किए जाने की पृष्ठभूमि में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि कैसे चीन से आने वाली भगवान गणेश की मूर्तियों की आंखें छोटी से छोटी होती जा रही हैं। डिजाइन...

जब रक्षा मंत्री बोले, चीनी गणेश की आंखें होती हैं छोटी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 04 Jun 2015 02:23 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय देवी देवताओं की मूर्तियां चीन से आयात किए जाने की पृष्ठभूमि में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि कैसे चीन से आने वाली भगवान गणेश की मूर्तियों की आंखें छोटी से छोटी होती जा रही हैं। डिजाइन एंड मेक इन इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स सम्मेलन को संबोधित करते हुए पर्रिकर ने सरकार की इस महत्वाकांक्षी पहल के महत्व को रेखांकित किया।

मंत्री ने कहा कि उन्हें कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के दौरान अक्सर देवी देवाताओं की मूर्तियां तोहफे में मिलती हैं, विशेष तौर पर भगवान गणेश की। उन्होंने कहा कि मैंने पाया है कि आजकल उनकी आंखें छोटी से छोटी होती जा रही हैं। एक दिन मैंने उसे पलट कर देखा तो पाया कि यह मेड इन चाइना है। पर्रिकर ने कहा कि भारतीयों ने देवी सरस्वती और गणेश एवं अन्य के चेहरे की परिकल्पना राजा रवि वर्मा की पेंटिंग के आधार पर की है।

पर्रिकर ने कहा कि अगर यह धीरे-धीरे बदलती है, तब इस पर आश्चर्य नहीं करें। इसलिए हमें इसी दीपावली से ही तोहफों से हमारे अपने देवी देवताओं के संदर्भ में मेक इन इंडिया की शुरुआत करनी होगी। मैं इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहा हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें