DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जम्मू हिंसा: कर्फ्यू जारी, कई वाहनों को भी लगाई आग

जम्मू हिंसा: कर्फ्यू जारी, कई वाहनों को भी लगाई आग

सिख आतंकवादी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले के पोस्टर को लेकर हुई हिंसा के बाद जम्मू के कुछ स्थानों पर लगाया गया अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी है। इस प्रदर्शन में गुरुवार को एक नौजवान की मौत हो गई थी। वहीं, पुलिस ने एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के सुरक्षा कर्मी के खिलाफ सिख प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

प्रशासन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए प्रतिबंधों को धता बताते हुए सिख प्रदर्शनकारी विभिन्न जगहों पर सड़कों पर उतर आए और उन्होंने गुरुवार को हुई गोलीबारी की घटना के दोषियों को गिरफ्तार करने और उन्हें सजा दिलाने की मांग की।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गड़ीगढ़ (सतवारी) इलाके में भीड़ ने मृतक नौजवान जगजीत सिंह के शव को उसके परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए सौंप कर आ रहे वाहन को रोक लिया और उसके साथ चल रहे पुलिस के वाहन को आग लगा दी। इसके अलावा भीड़ ने आधा दर्जन अन्य वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारी शव के साथ वहीं बैठ गए।

इससे पहले दर्जनों सिख प्रदर्शनकारियों ने जम्मू रेलवे स्टेशन के बाहर वाहनों और वहां पर लगी खाने की दुकानों में तोड़-फोड़ की और इलाके के बाजार के साथ साथ गांधी नगर के गोल मार्केट को जबरन बंद करा दिया। दिगियाना और तालाब टिल्लो इलाके में भी प्रदर्शन हुए। यहां पर प्रशासन ने भारी संख्या में दंगा पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किए हुए थे।

सतवारी और मिरियान साहिब जैसे इलाकों में अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां पर सेना जिला प्रशासन की सहायता कर रही है और सड़कों पर गश्ती दे रही है। हिंसा को देखते हुए गुरुवार की शाम यहां पर कर्फ्यू लगाया गया था।

पुलिस महानिदेशक के. राजेंद्र कुमार श्रीनगर से जम्मू पहुंचे और उन्होंने एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक की। अधिकारियों ने जम्मू में किसी भी तरह की अफवाह से बचने के लिए इंटरनेट पर रोक लगा दी है।

जम्मू के जिलाधिकारी सिमरनजीत सिंह ने शुक्रवार को सेवा प्रदाताओं को लैंडलाइन तथा मोबाइल नेटवर्क पर इंटरनेट सेवा रोकने के आदेश जारी किए।  उन्होंने जम्मू में धारा 144 भी लागू कर दिया है।

जम्मू क्षेत्र के पांच जिलों- जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी और पुंछ में सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। इधर, पुलिस की गोलीबारी में मारे गए नौजवान की हत्या के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के सुरक्षाकर्मी के खिलाफ सतवारी इलाके में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी के संबंध में सतवारी पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस गोलीबारी में एक नौजवान की मौत हो गई थी।"

जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने अशकूर वानी को जम्मू-कठुआ क्षेत्र का नया उप-महानिरीक्षक बनाया है।

प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को दिगियाना इलाके में विशेष पुलिस अधिकारी से एके-47 राइफल छीन लिया था। वे उस पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे, जिसने बुधवार को सिख आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरवाले की तस्वीर वाले पोस्टर को हटा दिया था। पुलिस ने बताया, "हमने दोषी को पकड़ने और हथियार जब्त करने के लिए अभियान शुरू किया।"

इस बीच, मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद, उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह और सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने युवक की मौत पर संवेदना जाहिर की और जम्मू में सभी समुदायों से शांति तथा सौहार्द बनाए रखने की अपील की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jammu tense as protestors defy prohibitory orders; cop stabbed