फोटो गैलरी

Hindi Newsअगस्त के दूसरे सप्ताह में मानसून ब्रेक संभव

अगस्त के दूसरे सप्ताह में मानसून ब्रेक संभव

देश के ज्यादातर हिस्सों में अभी तक अच्छी बारिश हो रही है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार समेत यदि 11 संभागों को छोड़ दें तो बाकी स्थानों की बारिश सामान्य या सामान्य से ज्यादा हुई है लेकिन अगस्त के दूसरे...

अगस्त के दूसरे सप्ताह में मानसून ब्रेक संभव
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Jul 2015 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के ज्यादातर हिस्सों में अभी तक अच्छी बारिश हो रही है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार समेत यदि 11 संभागों को छोड़ दें तो बाकी स्थानों की बारिश सामान्य या सामान्य से ज्यादा हुई है लेकिन अगस्त के दूसरे सप्ताह में मानसून एक लंबा ब्रेक ले सकता है। मौसम विभाग के सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

विभाग के अनुसार इस सप्ताह देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। लेकिन अगस्त पांच-छह के बाद धीरे-धीरे ये सभी सिस्टम कमजोर पड़ने लगेंगे। इसके बाद कुछ समय के लिए हवा से नमी घट सकती है और डेढ़ से दो सप्ताह तक बारिश की गतिविधियों पर पूरी तरह से विराम लग सकता है।

मानसून के चार महीनों केदौरान बीच-बीच में इस किस्म के मानसून ब्रेक लगते रहते हैं। लेकिन इस साल दो महीने पूरे होने को हैं, अभी तक ऐसा कोई ब्रेक नहीं लगा है। यदि मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही हुई तो अगस्त के दूसरे और तीसरे सप्ताह में बारिश के लाले पड़ सकते हैं। लेकिन मौसम विज्ञानियों का यह भी कहना है कि इससे ज्यादा चिंता की बात नहीं है। क्योंकि खेती-बाड़ी के लिए अभी पर्याप्त बारिश हो चुकी है।

इस बीच, विभाग ने कहा कि 28 जुलाई तक देश में 398 मिमी बारिश हो चुकी है जो सामान्य से महज चार फीसदी ही कम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें