DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान, सऊदी अरब में सबसे तेजी से बढ़ेगी हिंदू आबादी

पाकिस्तान, सऊदी अरब में सबसे तेजी से बढ़ेगी हिंदू आबादी

संभावना है कि 2050 तक आयरलैंड, बेल्जियम, इटली, ग्रीस, थाइलैंड, पाकिस्तान और सऊदी अरब में बाकी समुदायों की तुलना में हिंदू धर्म के लोगों की संख्या सबसे तेजी से बढ़ेगी। सोशल मीडिया साइट रेडिट के एक यूजर कलिक्वाड ने हालिया विश्लेषण में यह दावा किया है।

रेडिट यूजर ने दो अप्रैल को जारी प्यू की रिपोर्ट 'द फ्यूचर ऑफ वर्ल्ड रीलिजन' का विश्लेषण किया। इसमें उन्होंने देखा कि भविष्य में किस देश में कौन सा धर्म सबसे तेजी से बढ़ेगा और फिर इसे नक्शे में तब्दील कर दिया गया।

कई देशों में हो जाएंगे दोगुने हिंदू
इनमें से कई देशों में इस सदी के मध्य तक हिंदू आबादी दोगुनी हो जाएगी। अभी सऊदी अरब में 1.1 प्रतिशत आबादी हिंदू है, जो 2050 तक 1.6 फीसदी हो जाएगी। थाइलैंड में इस समूह की आबादी .1 से बढ़कर .2 पहुंच जाएगी।

प्रवासियों के कारण बढ़ेगी संख्या
आबादी के इस इजाफे में प्रवासियों की बढ़ती संख्या बड़ा कारण होगी। अनुमान के मुताबिक अगले चार दशक में 10 लाख हिंदू दूसरे देशों में प्रवास करेंगे।

अलग है पाक में आबादी बढ़ने का कारण
पाकिस्तान में हिंदू आबादी बढ़ने का कारण ज्यादा जन्म दर है। इस देश में हिंदू आबादी की जन्म दर 3.2 है, जो भारत में मुस्लिम समुदाय की जन्म दर के बराबर है।

यूरोप में बाकी आबादी घटेगी, पर हिंदू बढ़ेंगे
यूरोप के चार देशों में हिंदुओं की संख्या सबसे तेजी से बढ़ेगी। ज्यादा जन्म दर और नए प्रवासियों का पहुंचने के कारण यह बदलाव होगा। इस तरह 2050 तक हिंदू 93 फीसदी बढ़ जाएंगे। हिंदुओं की यह आबादी ज्यादा प्रभावी हो जाएगी, क्योंकि अगले 40 साल में यूरोप की कुल जनसंख्या में छह फीसदी की कमी आएगी।

सापेक्ष है यह बढ़ोतरी
इन देशों में सबसे तेजी से हिंदू आबादी बढ़ने का यह अर्थ नहीं है कि यहां हिंदू जनसंख्या दूसरे धर्म से ज्यादा हो जाएगी। बस इसकी वृद्धि की रफ्तार दूसरे धर्मों से ज्यादा होगी। वहीं भारत में मुस्लिम आबादी तेजी से बढ़ेगी, फिर भी 2050 तक यह 14.4 से 18.4 फीसदी तक ही पहुंच पाएगी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hinduism fastest growing religion in Pakistan and Saudi Arabia