फोटो गैलरी

Hindi Newsबाबा रामदेव BSF जवानों को सिखाएंगे योग

बाबा रामदेव BSF जवानों को सिखाएंगे योग

सीमाओं पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों के तनाव को कम करने के साथ उन्हें चुस्त दुरस्त रखने के लिए योग गुरू बाबा रामदेव आगामी 11 से 13 सितंबर तक जैसलमेर से लगती भारत पाक सीमा क्षेत्र में तैनात बल के...

बाबा रामदेव BSF जवानों को सिखाएंगे योग
एजेंसीTue, 25 Aug 2015 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

सीमाओं पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों के तनाव को कम करने के साथ उन्हें चुस्त दुरस्त रखने के लिए योग गुरू बाबा रामदेव आगामी 11 से 13 सितंबर तक जैसलमेर से लगती भारत पाक सीमा क्षेत्र में तैनात बल के जवानों और अधिकारियों के बीच रहकर उन्हें न केवल योग, प्राणायाम सिखाएंगे वरन उन्हें लगातार योग के लिए प्रेरित भी करेंगे।

बीएसएफ के जवानों में बढ रहे तनाव व दिल के दौरे पड़ने की घटनाओं को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल में योग प्राणायाम व खेल गतिविधियों को अनिवार्य कर दिया गया हैं।

पंतजलि योगपीठ हरिद्वार के मुख्य केन्द्र प्रभारी जयदीप आर्य ने पत्रकारों को बताया कि 11 सितम्बर को योग गुरू बाबा रामदेव जैसलमेर पहुंचेगे तथा तीन दिन जैसलमेर में ही रहकर सीमा सुरक्षा बल परिसर में प्रात:5.30 बजे से 7.30 बजे तक योग शिविर का आयोजन कर बल के जवानों को विपरीत परिस्थितियों में सीमा पर तैनात रहकर आने वाली शारीरिक व मानसिक कठिनाइयों से निजात दिलवाने का प्रयत्न करेंगे। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और जैसलमेर जिलों में छह दिन रहकर जवानों को योग प्राणायाम सिखाएंगे ।

उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल परिसर में आयोजित इन योग शिविरों में स्थानीय लोगों को प्रवेश के लिए पंतजलि के चिकित्सा केन्द्र व आयुर्वेदिक केन्द्रों से उनको प्रवेश पत्र दिये जायेंगे।

आर्य ने बताया कि बाबा रामदेव जैसलमेर से लगती अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित तनोट माता के दर्शन करने भी जायेंगे। रामदेव इस दौरान जहां सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों व अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें