फोटो गैलरी

Hindi Newsउज्ज्वला योजनाः 2 करोड़ BPL परिवारों को मुफ्त में मिला LPG कनेक्शन

उज्ज्वला योजनाः 2 करोड़ BPL परिवारों को मुफ्त में मिला LPG कनेक्शन

मोदी सरकार ने सोमवार को कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) दो करोड़ परिवारों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन मुहैया करा दिया गया है और देश में घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) का इस्तेमाल करने...

उज्ज्वला योजनाः 2 करोड़ BPL परिवारों को मुफ्त में मिला LPG कनेक्शन
एजेंसीMon, 20 Mar 2017 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

मोदी सरकार ने सोमवार को कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) दो करोड़ परिवारों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन मुहैया करा दिया गया है और देश में घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) का इस्तेमाल करने वाले परिवारों की संख्या बढ़कर 19 करोड़ हो गयी है।

बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन साल में पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराए जाएंगे। 

गोयल ने कहा कि अभी तक दो करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया करा दिया गया है। शेष तीन करोड़ परिवारों को भी जल्द ही ऐसे कनेक्शन मुहैया कराए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि घरों में खाना बनाने के लिए स्वच्छ ऊर्जा साधन मुहैया कराने के मकसद से देश में उन्नत बायोमास कुकस्टोव को बढ़ावा देने की खातिर उन्नत चूल्हा अभियान कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके तहत अब तक 36,940 परिवारों के बीच उन्नत कुकस्टोव वितरित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि गांव-गांव तक एलपीजी सुविधा मुहैया हो तथा स्वच्छ ऊर्जा के संबंध में क्षेत्रीय असमानता को दूर किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें