फोटो गैलरी

Hindi Newsगोवा और मणिपुर में सरकार बनाने के लिए BJP तैयार, ऐसे जुटाएंगे बहुमत

गोवा और मणिपुर में सरकार बनाने के लिए BJP तैयार, ऐसे जुटाएंगे बहुमत

यूपी और उत्तराखंड में मिली प्रचंड जीत के बाद बीजेपी ने मणिपुर और गोवा में भी सरकार बनाने की कोशिशें तेज कर दी है। रविवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलकर सरकार...

गोवा और मणिपुर में सरकार बनाने के लिए BJP तैयार, ऐसे जुटाएंगे बहुमत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 13 Mar 2017 10:21 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी और उत्तराखंड में मिली प्रचंड जीत के बाद बीजेपी ने मणिपुर और गोवा में भी सरकार बनाने की कोशिशें तेज कर दी है। रविवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलकर सरकार गठन का दावा पेश किया। राज्यपाल सिन्हा ने पर्रिकर को सरकार बनाने का न्योता देते हुए 15 दिन के अंदर बहुमत साबित करने को कहा है। वहीं बीजेपी महासचिव और मणिपुर के प्रभारी राम माधव ने कहा कि राज्य में सरकार बनाने के लिए बीजेपी के पास पर्याप्त संख्या बल है।

मणिपुर के राज्यपाल से मिले बीजेपी विधायक

बीजेपी के विधायकों ने सरकार बनाने के लिए उसका समर्थन देने वाले विधायकों के साथ राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्य के विधानसभा चुनावों में बीजेपी भले ही दूसरे नंबर की पार्टी बनी हो लेकिन वह राज्य में पहली बार सरकार बनाने की स्थिति में आई है। 

दरअसल बीजेपी को नैशनलिस्ट पीपल्स पार्टी (एनपीपी) और एलजेपी से समर्थन मिल गया है। पार्टी के महासचिव राम माधव ने 31 विधायकों के समर्थन पत्र के साथ नजमा हेपतुल्ला से मिले। मणिपुर की 60 सदस्यों वाली विधानसभा में दोनों ही प्रमुख पार्टियां 31 सीटों का जादुई आंकड़ा पार करने में नाकाम रहीं हैं। इस चुनाव में कांग्रेस 28 सीटों के साथ नंबर एक की पार्टी बनकर उभरी जबकि बीजेपी ने 21 सीटें जीतीं।

कांग्रेस और बीजेपी के अलावा एनपीपी और नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 4-4 सीटें मिली हैं। एलजेपी, तृणमूल कांग्रेस और निर्दलीय के खाते में भी एक-एक सीट गई है। 

बहुमत साबित करने से पहले इस्तीफा नहीं देंगे पर्रिकर

मनोहर पर्रिकर के रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफे की अटकलों पर नितिन गडकरी ने कहा है कि उन्होंने अभी तक रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा नहीं दिया है। उन्होंने कहा है कि एमजीपी और जीएफपी ने बातचीत के दौरान कहा है कि अगर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री बनते है तो वह उन्हें समर्थन देंगे। गडकरी पार्टी द्वारा गोवा के पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

बीजेपी सूत्रों का दावा है कि महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन-तीन विधायकों के साथ तीन निर्दलीय विधायक भी उनके साथ है। बीजेपी के 13 और अन्य पार्टियों के विधायकों के समर्थन के साथ बीजेपी गठबंधन गोवा में 21 के जादूई आंकड़े को पार कर लिया है। 

गोवा में पर्रिकर को वापस बुलाना चाहते हैं लोगः भाजपा विधायक

भाजपा के तीन नव निर्वाचित विधायकों ने रविवार को कहा कि अगर छोटे दल राज्य में पार्टी का समर्थन करते हैं तो रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर सरकार का नेतत्व करें। भाजपा के विधायक माइकल लोबो ने पार्टी मुख्यालय के बाहर पत्रकारों से कहा कि लोग गोवा में पर्रिकर की वापसी चाहते हैं। अब यह गोवा फारवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी पर निर्भर करता है। अगर वे हमारा समर्थन करते हैं तो हम राज्य में सरकार बनाएंगे। माइकल कालंगुट निवार्चन क्षेत्र से पार्टी के विधायक चुने गए हैं।

बीजेपी को 40 सदस्यीय विधानसभा में 13 सीटें हासिल हुई हैं। कांग्रेस 17 सीटें जीतकर राज्य में एकमात्र सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जीएफपी और एमजीपी ने राज्य में तीन-तीन सीटें हासिल की हैं। भाजपा को निर्दलीय विधायक गोविंद गावडे का समर्थन हासिल है। लोबो ने कहा कि दो अन्य निर्दलीय भी पार्टी का समर्थन कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें