फोटो गैलरी

Hindi Newsऐसे पाएं रीसाइकल बिन से डिलीट हुई फाइल

ऐसे पाएं रीसाइकल बिन से डिलीट हुई फाइल

कई बार तुमसे गलती से कोई जरूरी फाइल डिलीट हो जाती होगी। उस पर भी अगर हमने रीसाइकल बिन भी खाली कर दिया तो मुश्किल और बढ़ जाती है। हम में से ज्यादातर लोग इस तरह की गलतियां कर बैठते हैं। कई बार ऐसा भी...

ऐसे पाएं रीसाइकल बिन से डिलीट हुई फाइल
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 14 Dec 2016 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

कई बार तुमसे गलती से कोई जरूरी फाइल डिलीट हो जाती होगी। उस पर भी अगर हमने रीसाइकल बिन भी खाली कर दिया तो मुश्किल और बढ़ जाती है। हम में से ज्यादातर लोग इस तरह की गलतियां कर बैठते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि डिलीट हो गई फाइल बहुत जरूरी होती है। अब ऐसी स्थिति में क्या करें, समझ में नहीं आता। फिर हमें आईटी एक्सपर्ट के पास जाना पड़ता है। लेकिन अब तुम खुद भी डिलीट हुई फाइल को रिकवर कर सकते हो। ऐसे सॉफ्टवेयर अब बाजार में उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से ऐसा किया जा सकता है। ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर है रिकूवा(Recuva)। यह सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 7, विस्टा, विंडोज 2003 और विंडोज 2000 आदि सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर काम करता है। इसकी मदद से फाइल (टेक्स्ट/ऑडियो/वीडियो) के अलावा डिलीट हो चुकी ई-मेल्स को भी रिकवर किया जा सकता है।
 

यह है तरीका
तुम्हें सबसे पहले रिकूवा सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद जब तुम सॉफ्टवेयर को रन करोगे तो एक विजार्ड विंडो खुल कर आएगा। इस विंडो में कई तरह की फाइलों के बारे में पूछा जाएगा। तुम जिस तरह की फाइल रिकवर करना चाहते हो, उस फाइल को सेलेक्ट करके नेक्स्ट (अगले) ऑप्शन पर क्लिक करो। दूसरे ऑप्शन में संबंधित एंट्री को चेक करने के बाद रिकवर बटन पर क्लिक करो। इस बटन पर क्लिक करते ही डिलीट हुई फाइल फिर से मिल जाएगी। अगर तुम्हारी फाइल बेहद जरूरी है तो सॉफ्टवेयर के डीप स्कैन ऑप्शन पर क्लिक करो। यह साधारण स्कैन के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से डिलीट फाइलों को खोज सकेगा। रिकूवा से, डिलीट हुई ईमेल जिप फाइल के फॉरमेट में वापस आती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें