फोटो गैलरी

Hindi Newsगिलास से बनाओ किला

गिलास से बनाओ किला

तुम अपने भैया या पापा को इस गेम का रेफरी बना सकते हो। उन्हें व्हिसिल बजाकर गेम शुरू और खत्म करना होगा। साथ ही यह भी ध्यान देना होगा कि तुम और तुम्हारा कोई दोस्त चीटिंग न करे। यह गेम एक ऐसे कमरे में...

गिलास से बनाओ किला
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 20 Apr 2016 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

तुम अपने भैया या पापा को इस गेम का रेफरी बना सकते हो। उन्हें व्हिसिल बजाकर गेम शुरू और खत्म करना होगा। साथ ही यह भी ध्यान देना होगा कि तुम और तुम्हारा कोई दोस्त चीटिंग न करे। यह गेम एक ऐसे कमरे में खेलना होगा, जहां जमीन पर ढेर सारी खाली जगह हो। गेम शुरू करने से पहले कमरे के बीचोंबीच कुछ डिस्पोजेबल गिलास रखने के बाद अपने सभी दोस्तों से इनके आसपास बैठने के लिए कहना। अगर तुम कुल 5 बच्चे खेल रहे हो, तो 60 गिलास काफी होंगे। हां, कमरे का पंखा बंद करना मत भूलना, वरना सारे गिलास उड़ जाएंगे। 
इसके बाद रेफरी के व्हिसिल बजाते ही तुम और तुम्हारे दोस्तों को फटाफट गिलासों की मदद से एक शानदार किला बनाना होगा। किला बनाने के लिए सबसे पहले गिलासों को एक लाइन में रखते जाओ। अब इस लाइन के ऊपर कुछ और गिलास लाइन से रखो। हर लाइन के साथ गिलासों की संख्या कम होती जाएगी और आखिरी लाइन में सिर्फ एक गिलास होगा। 
उदाहरण के तौर पर, अगर पहली लाइन में तुमने 6 गिलास रखे हैं, तो दूसरी लाइन में 5, तीसरी लाइन में 4 और चौथी लाइन में 3 गिलास रखे जाएंगे। हर कोई अपनी स्पीड के हिसाब से पहली लाइन के गिलासों की संख्या तय कर सकता है। 10-15 मिनट बाद रेफरी के व्हिसिल बजाते ही समय खत्म हो जाएगा। सबसे ऊंचा किला बनाने वाला बच्चा गेम का विनर होगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें