फोटो गैलरी

Hindi Newsविज्ञान, कला और आयुर्वेद का मिश्रण है योग: ओमसरी

विज्ञान, कला और आयुर्वेद का मिश्रण है योग: ओमसरी

नेपाली सांसद भामुख ओमसरी ने सोमवार को वीरगंज में बच्चों के योग शिविर का उद्घाटन करते हुए कहा कि योग विज्ञान, कला और आयुर्वेद का मिश्रण है। योग भाषा और विज्ञान का भी मिश्रण है। योग अब केवल भारत नेपाल...

विज्ञान, कला और आयुर्वेद का मिश्रण है योग: ओमसरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Nov 2016 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाली सांसद भामुख ओमसरी ने सोमवार को वीरगंज में बच्चों के योग शिविर का उद्घाटन करते हुए कहा कि योग विज्ञान, कला और आयुर्वेद का मिश्रण है। योग भाषा और विज्ञान का भी मिश्रण है। योग अब केवल भारत नेपाल के बीच ही नहीं, बल्कि पूरे संसार में सम्पूर्ण मानव जाति की जीवन शैली बन गया है। इसमें बाबा रामदेव का योगदान ऊल्लेखनीय है।

वीरगंज में बाबा राम देव के योग शिविर को संबोधित करते हुए ओमसरी ने कहा कि नेपाल और भारत के बीच सांस्कृतिक बहुभाषिक और बहुआयामी संबंध है। हमारा ऐता अति विशिष्ट संबंध और देशों के साथ नहीं है। यह काफी गौरव की बात है। भारत- नेपाल के बीच खुली सीमा भारत और नेपाल दोनों देशों के लोगों के लिए लाभदायक साबित हो रही है। पड़ोसी राष्ट्र भारत के रक्सौल वासी भी योग गुरु बाबा रामदेव के इस योग शिविर में शामिल होकर योग का प्रशिक्षण ले रहे हैं। यह नेपाल और नेपालवासियों के लिए अत्यंत ही गर्व की बात है।

नेपाली सांसद ने कहा कि भारत से नेपाल आकर योग गुरु बाबा रामदेव ने योग प्रशिक्षण के माध्यम से स्वस्थ नेपाल समृद्ध नेपाल का अभियान चलाया है। यह सराहनीय पहल है। बाबा के द्वारा नेपाल में स्थापित पतंजली उद्योग से प्राप्त धनराशि को नेपाल के सामाजिक कार्यों में लगाने की घोषणा ने नेपाल-भारत मैत्री संबंध को और प्रगाढ़ बना दिया है। बाबा की इस वैश्विक सोच और कदम की जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें