फोटो गैलरी

Hindi News जिस स्कूल के परीक्षार्थी, उसी में बना परीक्षा केन्द्र

जिस स्कूल के परीक्षार्थी, उसी में बना परीक्षा केन्द्र

मैट्रिक और इंटर परीक्षा में कदचार रोकने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की सख्ती में प्रथम स्तर पर ही कई गड़बड़ियां सामने आयीं हैं। एक तरफ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की सख्ती है कि संबंधित...

 जिस स्कूल के परीक्षार्थी, उसी में बना परीक्षा केन्द्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Nov 2016 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक और इंटर परीक्षा में कदचार रोकने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की सख्ती में प्रथम स्तर पर ही कई गड़बड़ियां सामने आयीं हैं। एक तरफ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की सख्ती है कि संबंधित स्कूल का जहां केन्द्र बनेगा, उस केन्द्र पर वहां के शिक्षक वीक्षण कार्य में नहीं लगेंगे। वहीं दूसरी तरफ बोर्ड ने जिस स्कूल को परीक्षा केन्द्र बनाया है, उस स्कूल के बच्चों का भी वहीं केन्द्र दे दिया है। यही नहीं, केन्द्रों की टैगिंग में भी एक-दूसरे के स्कूल को ही केन्द्र बना दिया है। बोर्ड की ओर से केन्द्र निर्धारण की सूची आने के बाद इस गड़बड़ी का खुलासा हुआ है।

नियम के परे जाकर हुए इस केन्द्र निर्धारण से अधिकारी भी हैरान हैं। मैट्रिक और इंटर दोनों ही कंपार्टमेंटल परीक्षा में इस तरह की गड़बड़ी हुई हैं। बोर्ड से ही भेजी गई सूची से शिक्षा अधिकारी हैरान हैं कि बोर्ड के आदेश का पालन करें या या इस सूची का। मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में एक-दूसरे के स्कूल में आपस में ही केन्द्र बना दिया गया है।

चैपैमन में जिला स्कूल तो जिला स्कूल में चैपमैन के बच्चे देंगे परीक्षा

मैट्रिक कंपाटमेंटल परीक्षा के लिए चैपमैन स्कूल में जिला स्कूल के छात्रों का केन्द्र निर्धारण किया गया है वहीं जिला स्कूल में चैपमैन स्कूल की छात्राओं का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इसी तरह इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए नवराष्ट्र पताही हाईस्कूल केन्द्र पर ही नवराष्ट्र पताही हाईस्कूल के बच्चों का केन्द्र बनाया गया है। इस संबंध में डीईओ एसएन कंठ ने बताया कि बोर्ड का आदेश है कि संबंद्ध स्कूल में संबंधित शिक्षकों की वीक्षक के रूप में प्रतिनियुक्ति नहीं करनी है। ऐसे में यह केन्द्र निर्धारण कैसे मान्य होगा। इस संबंध में बोर्ड से दिशा निर्देश मांगा जा रहा है।

बोर्ड का यह है नियम: -

केन्द्र निर्धारण में स्कूल की आपस में संबंद्धता नहीं होनी चाहिए। यानि एक स्कूल का केन्द्र जिस स्कूल में बनाया जाएगा, वहां के बच्चों का केन्द्र संबंधित स्कूल में नहीं बनेगा।

जिस विद्यालय के परीक्षार्थी उस केन्द्र से संबंद्ध हो, उस विद्यालय के शिक्षक और कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति वहां नहीं हो ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें