फोटो गैलरी

Hindi Newsमुजफ्फरपुर के दियारा में डेटोनेटर के साथ पकड़े गए छह नक्सली

मुजफ्फरपुर के दियारा में डेटोनेटर के साथ पकड़े गए छह नक्सली

पारू के दियारा इलाके में नक्सली वारदात को अंजाम देने के लिए भटौलिया पंचायत भवन के समीप शनिवार की रात बैठक कर रहे नक्सलियों पर पुलिस ने छापा मारा। मौके से एक दर्जन से अधिक हार्डकोर नक्सली हथियार...

मुजफ्फरपुर के दियारा में डेटोनेटर के साथ पकड़े गए छह नक्सली
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 16 Jan 2017 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

पारू के दियारा इलाके में नक्सली वारदात को अंजाम देने के लिए भटौलिया पंचायत भवन के समीप शनिवार की रात बैठक कर रहे नक्सलियों पर पुलिस ने छापा मारा। मौके से एक दर्जन से अधिक हार्डकोर नक्सली हथियार लहराते हुए भाग निकले। हालांकि पुलिस ने छह नक्सलियों को आधा दर्जन डेटोनेटर, दो देसी कट्टा, 17 राउंड 7.62 बोर की गोली और 315 बोर की चार गोली के साथ दबोच लिया। छापेमारी स्थल से पुलिस ने ईंट भट्ठा मालिकों से लेवी वसूली के लिए तैयार हस्तलिखित पर्चा व मुखबिरों को चिह्नित कर उसके सफाया के प्लान का पोस्टर बरामद किया गया है।

एसएसपी विवेक कुमार ने रविवार को नक्सलियों की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए बताया कि वैशाली सबजोन के मुसाफिर सहनी व अनिल राम और छपरा गोपालगंज सब जोन के कमांडर मुकेश पटेल के नेतृत्व में भटौलिया पंचायत भवन के पास नक्सलियों का हार्डकोर जत्था मीटिंग कर रहा था। एसएलआर व अन्य बड़े रायफल के साथ मीटिंग कर रहे नक्सलियों को पकड़ने के लिए एएसपी अभियान राणा ब्रजेश कुमार के नेतृत्व में एसएसबी, पुलिस और एसटीएफ के जवानों ने छापा मारा। गिरफ्तार नक्सलियों में पूर्वी चम्पारण के चकिया थाने के गणेश सिरसिया निवासी दशरथ राम उर्फ मुन्ना बजरंगी, पारू के हरदी का संतोष सहनी, सरैया के बरदाहा का मुकेश पासवान उर्फ रामचंद्र पासवान, साहेबगंज के लोदिया का राजेश पासवान, शिवहर जिले के श्यामपुर भटहां का बैजनाथ पासवान और पारू के हीरापुर का संजय कुमार सहनी उर्फ संजय बिहारी शामिल है। पूछताछ में खलासा हुआ कि नक्सलियों का जत्था पारू और सरैया इलाके में लेवी देने से इंकार करने वाले मालिकों के ईंट भट्ठा को उड़ाने की प्लानिंग कर रहे थे। पिछले दिनों सरैया के मड़वापाकड़ में इन्हीं नक्सलियों ने ईट भट्ठे को उड़ाया था। नवंबर में साहेबगंज दियारा में बड़ी मीटिंग करके इलाके में बड़ी वारदातों के लिए वैशाली और सारण सबजोन के नक्सली नेताओं ने हाथ मिलाया था। इसके बाद दोनों सबजोन के नक्सली एकजुट होकर घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। नक्सलियों के मीटिंग स्थल से पुलिस ने दो मोटरसाइकिल, लेवी वसूली के छह पर्चे और चुनाव बहिष्कार के चार पर्चे बरामद किये हैं। बरामद बाइक के नंबर से मालिक का सत्यापन किया जा रहा है।

कई ईंट भट्ठा मालिकों से मांगी थी लेवी :

सरैया और पारू इलाके के कई ईंट भट्ठा मालिकों से नक्सलियों ने लेवी की मांग की थी। इसके लिए नक्सली नेता भट्ठे पर नक्सली पर्चा दे रहे थे और कॉल कर उन्हें धमका रहे थे। हालांकि थाने में शिकायत नहीं पहुंच रही थी। पुलिस टीम लगातार नक्सलियों के टोह में लगी थी।

मुन्ना बजरंगी ले चुका है विस्फोट की ट्रेनिंग :

गिरफ्तार मोतिहारी का मुन्ना बजरंगी डेटोनेटर से सिलेंडर बम और डायनामायट विस्फोट की ट्रेनिंग ले चुका है। वह इलाके के तीन बड़े नक्सली नेता मुसाफिर सहनी, मुकेश पटेल और अनिल राम के साथ कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है। इसने ही मड़वापाकड़ में बलास्ट किया था।

 

अनिल राम का सहयोगी है संतोष :

वैशाली सबजोन के मारक दस्ते का कमांडर अनिल राम का संतोष सहनी काफी करीबी है। नक्सलियों की अधिकांश प्लानिंग में यह शामिल रहा है। किस भट्ठा मालिक को कब निशाना बनाया जायेगा इसकी जानकारी संतोष को होती थी। गिरफ्तार किए गए छह नक्सलियों में मुन्ना बजरंगी के बाद संतोष बड़ा नाम है।

कई नक्सली हमलों में शामिल रहा है राजेश :

एएसपी राणा ब्रजेश ने बताया कि बीते तीन साल से तमाम बड़े नक्सली हमलों में शामिल रहे राजेश पासवान की गिरफ्तारी के लिए कई बार कोशिश हो चुकी थी। वह हर बार पुलिस को चकमा देकर फरार हो जाता था। कई बार लोदिया गांव में उसके लिए घेराबंदी हो चुकी है। कुढनी में गैमन इंडिया व साहेबगंज में एसपी सिंग्ला और तुर्की में रेलवे की निर्माण कंपनी के बेस कैम्प पर हमले में राजेश शामिल रह चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें