फोटो गैलरी

Hindi Newsएसकेएमसीएच में खुलेगा स्किल इमरजेंसी सर्विस ट्रेनिंग सेंटर

एसकेएमसीएच में खुलेगा स्किल इमरजेंसी सर्विस ट्रेनिंग सेंटर

देश-विदेश में हो रहे आधुनिक इलाज की जानकारी अब एसकेएमसीएच के डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफों को दी जाएगी। इसके लिए विशेष प्रशिक्षण सह ओरिएंटेशन कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें गंभीर मरीजों की जिन्दगी बचाने के...

एसकेएमसीएच में खुलेगा स्किल इमरजेंसी सर्विस ट्रेनिंग सेंटर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

देश-विदेश में हो रहे आधुनिक इलाज की जानकारी अब एसकेएमसीएच के डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफों को दी जाएगी। इसके लिए विशेष प्रशिक्षण सह ओरिएंटेशन कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें गंभीर मरीजों की जिन्दगी बचाने के लिए डॉक्टरों को आधुनिक तकनीकों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही यहां स्किल इमरजेंसी सर्विस ट्रेंनिंग सेंटर भी खुलेगा। इसके भवन व उपकरण की खरीदारी पर करीब तीन करोड़ रुपये खर्च होंगे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पांच साल तक इसका खर्च वहन करेगा।

इसको लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की तीन सदस्यीय टीम ने गुरुवार को एसकेएमसीएच पहुंकर स्थल चयन किया। टीम ने मेडिकल कॉलेज परिसर में कई जगहों को देखा। प्राचार्य व अन्य डॉक्टरों के साथ बैठक भी की। टीम में मंत्रालय के डॉ. तरुण कुमार, डॉ. वीवी सिन्हा व आर्किटेक्ट आलोक सन्याल शामिल थे। डॉ. तरुण कुमार ने बताया कि एसकेएमसीएच के दस डॉक्टरों को दिल्ली एम्स में प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर बनाया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त डॉक्टर एसकेएमसीएच, सदर अस्पताल व पीएचसी के पारामेडिकल, नर्स सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे।

एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण केंद्र के लिए जगह का चयन कर लिया गया है। फिलहाल इसे कॉलेज की ऊपरी मंजिल पर बने हॉल में शुरू किया जाएगा। इसके लिए एनाटॉमी विभाग के डॉ. विनोद कुमार को नोडेल पदाधिकारी बनाया गया है। प्रशिक्षण के लिए मेडिसिन, सर्जरी, महिला व प्रसव, इएनटी, ऑर्थो, शिशु, रेडियोलॉजी, पैथौलॉजी विभाग से दस डॉक्टरों की सूची तैयार कर मंत्रालय को भेज दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें