DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रदूषण मानक के फेर में धनतेरस की तरह बिकीं गाड़ियां

देश में बीएस-3 वाहनों की बिक्री पर रोक का फैसला आने के बाद गुरुवार को धनतेरस की तरह गाड़ियां बिकीं। एक दिन में करीब 18 सौ बाइक व दो दर्जन से अधिक कार चंद घंटों में बिक गई। बाइक व स्कूटी पर एजेंसी 5000 से लेकर 20 हजार रुपये तक की छूट के साथ मुफ्त इंश्योरेंस भी दे रही थी। वहीं कार के कुछ मॉडलों और थ्री व्हीलर पर 20-75 हजार रुपये तक की छूट मिली।

ऑफर में देखकर नई बाइक की चाहत रखने वाले ग्राहक एक एजेंसी से दूसरी एजेंसी दौड़ते रहे। कुछ ग्राहकों को खुशियां हाथ लगी तो कुछ को स्टॉक खत्म होने का मलाल रहा। दूसरी ओर कुछ ग्राहक पैरवी-सिफारिश पर एजेंसी से नई गाड़ियां शान से लेकर घर पहुंचे। जमकर लड्डू व मिठाईयां बांटी। वहीं दिन ढलते-ढलते एजेंसियों से बाइकों की स्टॉक खत्म हो गई। हालांकि आसपास के डिस्ट्रीब्यूटर से बाइक लेकर भी गाड़ियां बेची गईं।

बता दें कि बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक अप्रैल से बीएस-3 गाड़ियों की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला सुनाया। अदालत ने कहा है कि एक अप्रैल 2017 से ऑटो कंपनियां बीएस-3 की गाड़ियां नहीं बेच पाएंगी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से ऑटो कंपनियों की 8.2 लाख गाड़ियां बेकार हो जाएंगी।

छाता चौक से चक्कर चौक तक कई एजेंसियां:

छाता चौक से लेकर चक्कर चौक तक गाड़ियों की कई एजेंसियां हैं। गुरुवार को एजेंसी खुलने के साथ खरीदारों की भीड़ उमड़ी। एजेंसियों के आसपास मेले जैसा दृश्य था। एजेंसी के कर्मचारी ऑफर बताने में लगे थे। एक बार में कई ग्राहकों को समझाना पड़ रहा था। बाइक एजेंसी के एक मालिक ने बताया कि दीपावली, धनतेरस और विश्वकर्मा पूजा के दिनों की तरह गाड़ियां बिकीं।

क्या है बीएस-3

बीएस के मायने एमिशन स्टैंडर्ड से हैं। बीएस यानी भारत स्टेज से पता चलता है कि आपकी गाड़ी कितना प्रदूषण फैलाती है। इसके जरिए ही भारत सरकार गाड़ियों के इंजन से निकलने वाले धुएं से होने वाले प्रदूषण को रेगुलेट करती है। बीएस मानक सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड तय करता है। देश में चलने वाली हर गाड़ियों के लिए बीएस का मानक जरूरी है। दूसरे अर्थ में बीएस के साथ जो नंबर होता है, उससे यह पता चलता है कि इंजन कितना प्रदूषण फैलाता है। यानी जितना बड़ा नंबर उतना कम प्रदूषण। भारत में एनसीआर व कुछ दूसरे शहरों में बीएस-4 लागू है। वैसे देश भर में बीएस-3 लागू है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Driving vehicles like Dhanteras in the turn of the pollution standard