फोटो गैलरी

Hindi NewsWATCH VIDEO: ये है दुनिया का सबसे बड़ा स्पाइडर

WATCH VIDEO: ये है दुनिया का सबसे बड़ा स्पाइडर

तुम अक्सर अपने घर के कोनों और दीवारों पर जाला बुनती, चलती-फिरती छोटी सी आठ पैरों वाली मकड़ी को देखते होगे। कितनी अनोखी होती हैं ना ये मकड़ियां... किसी के पैर लंबे, किसी के छोटे, कोई फुदकने में, तो कोई...

WATCH VIDEO: ये है दुनिया का सबसे बड़ा स्पाइडर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 21 Sep 2016 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

तुम अक्सर अपने घर के कोनों और दीवारों पर जाला बुनती, चलती-फिरती छोटी सी आठ पैरों वाली मकड़ी को देखते होगे। कितनी अनोखी होती हैं ना ये मकड़ियां... किसी के पैर लंबे, किसी के छोटे, कोई फुदकने में, तो कोई तेजी से भागने में माहिर होती है, लेकिन इस छोटे से जीव की एक प्रजाति इतनी बड़ी है कि यह तुम्हारी खाने की प्लेट को आसानी से कवर कर लेगी।

थेराफोसा ब्लोंडी प्रजाति के नर स्पाइडर को दुनिया के सबसे बड़े स्पाइडर के खिताब से नवाजा गया है। यह इतना बड़ा है कि भूख लगने पर चिड़िया तक का शिकार कर लेता है। इस प्रजाति के दुनिया के सबसे बड़े स्पाइडर को अप्रैल 1965 में वेनेजुएला के रियो कैव्रो में एक अभियान के दौरान देखा गया था।

यह स्पाइडर 28 सेंटीमीटर लंबा था। इस प्रजाति के मकड़े सूरीनाम, गायना और फ्रेंच गायना के तटीय वर्षावनों में पाए जाते हैं, लेकिन इसकी एक अन्य प्रजाति वेनेजुएला और ब्राजील में भी पाई जाती है। इस प्रजाति की मकड़ी की खोज साल 1804 में हुई थी। चलो, इस प्रजाति की एक स्पाइडर का वीडियो देखते हैं। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें