फोटो गैलरी

Hindi NewsPHOTO & VIDEO: यहां हर साल 9 करोड़ रुपये फेंक जाते हैं लोग

PHOTO & VIDEO: यहां हर साल 9 करोड़ रुपये फेंक जाते हैं लोग

भारत में आपने ऐसे कई किस्से सुने होंगे जहां लोग मनोकामना पूर्ति के लिए नदियों या झीलों में रुपये, पैसे या सोना-चांदी डालते हैं। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ कमरुनाग झील का नाम इस मामले में काफी प्रसिद्ध...

PHOTO & VIDEO: यहां हर साल 9 करोड़ रुपये फेंक जाते हैं लोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 Jun 2015 04:20 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में आपने ऐसे कई किस्से सुने होंगे जहां लोग मनोकामना पूर्ति के लिए नदियों या झीलों में रुपये, पैसे या सोना-चांदी डालते हैं। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ कमरुनाग झील का नाम इस मामले में काफी प्रसिद्ध है। लेकिन इस मामले में दूसरे देश भी पीछे नहीं है।

कुछ ऐसा ही होता है रोम में। रोम के ट्रेवी फाउंटेन में भी लोग वापस रोम घूमने कि अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए सिक्के डालते हैं। लेकिन, कमरुनाग झील और ट्रेवी फाउंटेन में एक बहुत बड़ा फर्क है। जहां कमरुनाग झील में डाले गए रुपये-पैसे हमेशा के लिए उसमे समां जाते हैं, किसी के काम नहीं आते, वहीं ट्रेवी फाउंटेन में डाले गए सिक्के निकालकर गरीबों और बेघर लोगों कि भोजन व्यवस्था में लगाए जाते हैं।

सबसे खास बात यह है कि ट्रेवी फाउंटेन में आप केवल सिक्के ही डाल सकते हैं, नोट नहीं, ताकि वो पानी से खराब ना हो सकें। इसमें एक दिन में करीब 3000 यूरो मूल्य के सिक्के डाले जाते हैं, यानि 2,50,000 रुपये हर दिन या फिर 9 करोड़ रुपये सालाना। दिन में एक बार फाउंटेन को बंद करके सारे सिक्के निकाले जाते हैं।

ट्रेवी फाउंटेन रोम के ट्रेवी शहर में स्तिथ हैं। यह 85 फीट ऊंचा और 161 फीट चौड़ा हैं। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत फाउंटेन में से एक हैं। इटेलियन आर्किटेक्ट निकोला साल्वी द्वारा इसे डिजाइन किया गया था और पिएत्रो ब्रैकी ने इसका निर्माण करवाया। इसका निर्माण 1732 में शुरू होकर 1762 में समाप्त हुआ था।

रोम आने वाला हर पर्यटक यहां आकर सिक्का डालता है, इसके पीछे मान्यता यह है कि ऐसा करने से उसे रोम घूमने का दोबारा मौका मिलता हैं। ट्रेवी फाउंटेन में सिक्का डालने का भी एक तरीका है। इसके लिए आपको फाउंटेन कि तरफ पीठ करके खड़ा होना पड़ता हैं, फिर सीधे हाथ में सिक्का लेकर उसे उल्टे कंधे के ऊपर ले जा के फेकना पड़ता हैं।

वैसे तो यह परंपरा बहुत पुरानी है, पर 1954 में आई एक हॉलीवुड फिल्म Three Coins In The Fountain, जो कि इसी थीम पर आधरित थी, के बाद यह काफी प्रसिद्ध हो गई।

photo1

photo2

photo3

photo4

(वीडियो साभार: यूट्यूब)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें