DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपोलियन बोनापार्ट का खोया हुआ जहाज ऑस्ट्रेलिया में मिला

नेपोलियन बोनापार्ट का खोया हुआ जहाज ऑस्ट्रेलिया में मिला

नेपोलियन बोनापार्ट का जहाज ऑस्ट्रेलिया में मिला है। इस जहाज का इस्तेमाल उन्होंने अपने निर्वासन के दौरान फ्रांस में दोबारा प्रवेश करने के लिए किया था। ऑस्ट्रेलियाई फिल्मकार और टूटे जहाज की खोजकर्ता  बेन क्रॉप का दावा है कि उत्तरी क्वींसलैंड से दूर गहरे पानी में ‘स्वीफ्टस्योर’ जहाज मिला।
    
क्रॉप ने केप यार्क प्रायद्वीप जाने के लिए लॉकहार्ट रिवर से दूर मगरमच्छ से भरे पानी में तैराकी का खतरा मोल लिया। वह आश्वस्त होना चाहते थे कि जिसकी तलाश वह वर्षो से कर रहे थे, वह वही जहाज है या नहीं। क्रॉप बोल्ट, मिट्टी के बर्तन और कंकड़ों को देख वह नतीजे पर पहुंचे कि वह स्वीफ्टस्योर ही है। जहाज वर्ष 1815 का है, जब नेपोलियन इटली से दूर अल्बा द्वीप में निर्वासन में रह रहे थे। वह 337 टन वाले इस जहाज के जरिए द्वीप से भागे थे व अपने देश को दोबारा हासिल करने के लिए जहाज का नाम स्वीफ्टस्योर रख दिया।
    
इसके बाद उन्होंने लुई 18वें को हराया व उन्हें निर्वासन में जाने को मजबूर किया। ब्रिटेन ने वॉटरलू की लड़ाई जीतने के बाद पुरस्कारस्वरूप जहाज कब्जे में लिया व नाम बदलकर इसका इस्तेमाल इंग्लैड-ऑस्ट्रेलिया जलमार्ग में करने लगे। photo1

प्रवाल भीत्ति से टकराया था
1829 में सिडनी से मॉरीशस जाने के क्रम में यह जहाज ग्रेट बेरियर रीफ पर प्रवाल भीत्ति से टकरा कर टूट गया। क्रॉप ने नवंबर 2014 में यह खोज की थी। हालांकि, इस खोज पर फिल्म बनाने की योजना के कारण उन्होंने इसे गुप्त रखा। लेकिन उन्हें यह योजना छोड़नी पड़ी, क्योंकि घटनास्थल बिल्कुल सड़ रहा था और समुद्र का जल मगरमच्छों से भरा हुआ था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेपोलियन बोनापार्ट का खोया हुआ जहाज ऑस्ट्रेलिया में मिला