DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तकनीक का कमाल: भूकंप आने पर चुंबक से उठ जाएगा आपका घर

तकनीक का कमाल: भूकंप आने पर चुंबक से उठ जाएगा आपका घर

भूकंप आने पर अब आपका घर गिरेगा नहीं, बल्कि जमीन से ऊपर उठ जाएगा और बाद में फिर अपनी जगह पर खड़ा हो जाएगा। जी हां, यह कोई मजाक नहीं बल्कि हकीकत है। शोधकर्ताओं ने ऐसी योजना के बारे में खुलासा किया है जिसमें घर के नीचे ऐसा प्लेटफार्म बनाया जाएगा, जिसमें कई चुंबक जुड़े होंगे। इनसे भूकंप आने पर घर अपने आप ऊपर उठ जाएगा।

आर्ट पैक्स कंपनी इस योजना पर काफी लंबे समय से काम कर रही है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण से मिल रहे फंड व जॉर्डन और बेत्ती मूरे फाउंडेशन से मिल रहे अनुदान की सहायता से विश्वविद्यालयों का एक संगठन 'शेकअलर्ट' तकनीक विकसित कर रहा है। इससे भूकंप का तुरंत पता लग सकेगा और सुरक्षा अलर्ट भेजा जा सकेगा।

आर्ट पैक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह संस्थापक ग्रेग हेंडरसन ने बताया कि कंपनी ने इससे पहले पानी या गैस के इस्तेमाल से घरों को उठाने की तकनीक विकसित की थी और उसका पेटेंट भी कराया है। अब वह ऐसी तकनीक विकसित कर रहे हैं, जिससे तरल पदार्थ के बजाय चुंबक का इस्तेमाल कर भूकंपरोधी घर बनाए जाएंगे।

हेंडरसन ने कहा, हमारा लक्ष्य भूमि के अंदर जेट इंजन की सहायता से भूकंप के समय इमारत को ऊपर उठाना है। तीन मंजिला घर को औसत 90 सेकंड के भूकंप के दौरान ऊपर उठाना है। इसमें पांच कार की बैटरी की ऊर्जा का इस्तेमाल होगा।

जमीन के अंदर लगेंगे होवर इंजन
इस तकनीक में भूकंपरोधी आधार बनाया जाएगा और जमीन के अंदर होवर इंजन लगाए जाएंगे, जिससे घर को ऊपर उठाया जा सके। उन्होंने कहा, जब हमें भूकंप की चेतावनी मिलेगी तो कंप्यूटर से होवर इंजन को चालू किया जाएगा। यह सब बहुत त्वरित होगा।

शानदार आविष्कार
- घर के नीचे ऐसा प्लेटफार्म बनाया जाएगा जिसमें जुड़े होंगे कई चुंबक
- आर्ट पैक्स कंपनी इस योजना पर कर रही है काफी समय से काम
- शेकअलर्ट तकनीक से भूकंप का तुरंत लगेगा पता और मिलेगा अलर्ट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तकनीक का कमाल: भूकंप आने पर चुंबक से उठ जाएगा आपका घर