DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्भावस्था से पहले सही भोजन लेना बेहतर

गर्भावस्था से पहले सही भोजन लेना बेहतर

गर्भावस्था के दौरान महिला का खानपान उसके होने वाले बच्चे की सेहत को प्रभावित करता है। लेकिन गर्भावस्था से पहले का पौष्टिक खानपान बच्चे का भविष्य तय कर सकता है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के बाद यह दावा किया है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, गर्भधारण करने से पूर्व महिला का खानपान उसके होने वाले बच्चे की अच्छी सेहत और जीन के लिए काफी महत्वपूर्ण है। खराब खानपान बच्चे में फ्लू, मियादी बुखार, एचआईवी या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को पैदा कर सकता है। अगर महिला गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार का सेवन नहीं करती है तो आगे चलकर उसके बच्चे को कई मानसिक बीमारियां भी घेर सकती हैं।

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने बताया कि गर्भावस्था से पहले अच्छा और स्वस्थ आहार का सेवन करना बेहद जरूरी है। अध्ययन के मुख्य लेखक प्रोफेसर एंड्रियू प्रेंटिस ने कहा, महिलाएं आमतौर पर गर्भधारण करने के बाद खानपान पर अधिक ध्यान देने लगती हैं। लेकिन यह गर्भधारण से पहले देना बहुत जरूरी है। उनके सहयोगी डॉक्टर मैट सिल्वर ने कहा, गर्भवती होने के बाद अपने ऊपर ध्यान देने लगना ही सब कुछ नहीं है। इससे आने वाले बच्चे को लंबे समय में बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं।

120 महिलाओं पर हुआ शोध
यह शोध पश्चिमी अफ्रीका के ग्रामीण क्षेत्रों की 120 महिलाओं पर किया गया। इनमें से आधी महिलाएं गर्मी के मौसम में गर्भवती हुई थीं, जबकि आधी ने बारिश में गर्भ धारण किया था। इन इलाकों में महिलाओं का खानपान हर मौसम में बदलता रहता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि बारिश के मौसम में गर्भवती हुई महिलाओं ने अपने खानपान पर ध्यान नहीं दिया था। जब उनके बच्चों का जन्म हुआ तब डीएनए जांच में पाया गया कि गर्मी में गर्भवती हुई महिलाओं के बच्चों के जीन सक्रिय थे। वहीं बारिश में गर्भवती हुई महिलाओं के बच्चों के जीन कमजोर पाए गए। इन बच्चों को खतरनाक बीमारी लगने का खतरा सबसे अधिक पाया गया।

इन बातों का रखें ख्याल
- गर्भधारण के बाद कुछ भी खाने से पहले इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप एक के लिए नहीं बल्कि दो लोगों के लिए खा रही हैं।
- गर्भावस्था में वजन बढ़ाना खतरनाक है। इससे उच्च रक्तचाप और डायबिटीज की समस्या पैदा हो सकती है।
- गर्भावस्था के दौरान अधिक वसा का सेवन बच्चे के लिए खतरनाक है। बच्चे का बढ़ता वजन प्रसव के दौरान समस्या पैदा कर सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गर्भावस्था से पहले सही भोजन लेना बेहतर