DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली सबसे खुशहाल महानगर, चंड़ीगढ़ सबसे खुशदिल शहर

दिल्ली सबसे खुशहाल महानगर, चंड़ीगढ़ सबसे खुशदिल शहर

दिल्ली देश के महानगरों में सबसे खुशहाल है, जबकि चंडीगढ़ देश में सबसे खुशदिल शहरों में सबसे आगे है। इसका खुलासा यहां गुरुवार को एलजी-आईएमआरबी इंटरनेशल के ताजा सर्वेक्षण -एलजी लाइफ्स गुड हैपीनेस में हुआ है। इसमें यह भी खुलासा हुआ कि देश में उत्तर भारतीय सबसे अधिक खुशहाल हैं। चंडीगढ़ के बाद लखनऊ दूसरा सबसे खुशहाल शहर रहा जबकि गुवाहाटी सबसे कम खुशहाल शहर के रूप में सामने आया है।

सर्वेक्षण रिपोर्ट में बताया गया है कि कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा खुश हैं। सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करने के मौके पर एलजी इंडिया के प्रबंध निदेशक सून कोन ने कहा कि एक जिम्मेदार ब्रांड होने के नाते हम लगातार अपनी तकनीक और नवाचार के जरिए उपभोक्ताओं तक ऐसे उत्पाद पेश करते रहेंगे, ताकि उपभोक्ताओं को हमारे उत्पाद खुशियां दे सकें। इस मौके पर आईएमआरबी इंटरनेशल की वाइस प्रेसिडेंट (पीक्यूआर) प्रियदर्शिनी नरेंद्र ने कहा कि हमने इस सर्वे में सामाजिक आर्थिक आधार पर लोगों को तीन वर्गों में रखा और यह ध्यान में रखा कि आधे पुरुष और आधी महिलाएं हों। हमने पाया कि 35 से 45 साल आयुवर्ग के लोग सबसे अधिक खुशहाल हैं। उन्होंने बताया कि हमने इस सर्वे में खुशहाली को पांच कारकों - जज्बा, उद्देश्य, आनंद, तलाश और उनका संदर्भ में बांटा और हमें कई तरह के रुझान मिले।

इस मौके पर मौजूद जानी-मानी अभिनेत्री मंदिरा बेदी से खुशहाली को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि खुशहाली आपकी पसंद होती है। आप जो हैं, उसमें खुश रहने की कोशिश करें। खुश होने के लिए और अधिक आवश्यकता की तलाश जरूरी नहीं है। सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि परिवार से जुड़े पहलुओं पर भारतीय सबसे अधिक खुश हैं। साथ ही यह भी खुलासा हुआ कि जिन लोगों के लिए खुशियां सबसे अधिक मायने रखती हैं, वे वास्तव में सबसे कम खुश होते हैं। इसके अलावा लोग परिवार के साथ बिताए समय की अवधि और अपने दोस्तों तथा परिजनों के साथ संबंधों की गुणवत्ता जैसे पहलुओं से खुशियां को आंकते हैं। एलजी-आईएमआरबी का यह अध्ययन देश के 16 शहरों में 2424 लोगों से बातचीत के आधार पर किया गया।

 

खुशहाली का इंडेक्स
महानगर    इंडेक्स
दिल्ली     149
चेन्नई        131
कोलकाता    82
मुंबई        55

नगर        इंडेक्स
चंडीगढ़    190
लखनऊ    157
बेंगलुरु    115
पटना        105
पुणे        104
भोपाल    103
भुवनेश्वर    98
अहमदाबाद    76
हैदराबाद    75
कोच्चि    72
जयपुर    68
गुवाहाटी    23

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली सबसे खुशहाल महानगर, चंड़ीगढ़ सबसे खुशदिल शहर