DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड में छठी से आठवीं के शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

झारखंड में छठी से आठवीं के शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

छठी से आठवीं कक्षा के 3963 शिक्षकों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद कई उपायुक्तों ने विज्ञापन जारी कर दिया है। बाकी जिलों में भी एक-दो दिन के भीतर ही विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि नौ जुलाई है। पहले चरण की काउंसलिंग 10 अगस्त को और दूसरे चरण की काउंर्संलग 25 अगस्त को होगी। 31 अगस्त तक नियुक्ति पत्र बांट दिए जाएंगे।

प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया की काउंसलिंग में मूल प्रमाण-पत्र के साथ नहीं आने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट से बाहर कर दिया जाएगा। पहली से पांचवीं और छठी से आठवीं दोनों नियुक्तियों की प्रक्रिया में यह व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के समय टेट परीक्षा के मूल प्रमाण-पत्र और शैक्षिक योग्यताओं के मूल प्रमाण-पत्र को साथ लेकर मौजूद होना पड़ेगा।

उन्हें शैक्षिक योग्यताओं के मूल प्रमाण-पत्र लौटा दिए जाएंगे और टेट परीक्षा के मूल प्रमाण-पत्र को जमा करा लिया जाएगा। अभ्यर्थियों से टेट का मूल प्रमाण-पत्र जमा करा लिए जाने का मतलब है कि नियुक्ति के लिए उनका चयन कर लिया गया है। टेट का प्रमाण-पत्र जमा करा लेने की सावधानी इसलिए बरती जा रही है, ताकि ये अभ्यर्थी दूसरे जिलों की काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सकें। पिछली बार नियुक्ति के लिए बनाई गई लिस्ट में अभ्यर्थियों के एक साथ कई जिलों की सूची में आ जाने के कारण आधी से अधिक सीटें खाली रह गई थीं। 

पहले चरण की काउंसलिंग के लिए बनाई गई मेरिट लिस्ट में से अभ्यर्थियों के मौजूद नहीं रहने या मूल प्रमाण के साथ नहीं आने अथवा अयोग्य घोषित किए जाने के कारण कई सीटें खाली रह सकती हैं। इन खाली सीटों के लिए दूसरी मेधा सूची बनाई जाएगी। यह सूची मेरिट लिस्ट में से पहली सूची से निचले क्रम वाले आवेदकों में से होग। इनके काउंसलिंग के दौरान भी पहली काउंसलिंग की तरह की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

दूसरी काउंसलिंग से भी खाली रह गई सीटों को भरने के लिए विशेष परिस्थिति में तीसरी मेधा सूची तैयार कर इनके लिए काउंसलिंग आयोजित की जा सकती है। हालांकि, शिक्षक नियुक्ति के लिए जारी किए गए विज्ञापन में केवल पहली और दूसरी काउंसलिंग की तारीख ही घोषित की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंड में छठी से आठवीं के शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू