DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हाईटेक चुनाव की ओर बढ़ता बिहार, हाईटेक प्रचार के जरिये शह-मात की तैयारी

हाईटेक चुनाव की ओर बढ़ता बिहार, हाईटेक प्रचार के जरिये शह-मात की तैयारी

देश की राजनीति को कई बार नयी दिशा देने वाले बिहार में वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव निश्चित तौर पर दिलचस्प होने वाले है क्योंकि सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को रिझाने के लिये पारम्परिक प्रचार के साथ-साथ हाइटेक प्रचार के जरिये एक दूसरे को शह-मात देने को तैयार है।

लोकसभा चुनाव और उसके बाद अन्य विधानसभा चुनावों में भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किये गये हाईटेक प्रचार और इसके सकारात्मक परिणाम को देखते हुए अन्य राजनीतिक दल भी हाइटेक प्रचार का सहारा लेने को तैयार है। अब इसे इन दलों की मजबूरी कहे या समय की मांग बिहार की राजनीति में अहम हिस्सेदारी रखने का दावा करने वाली जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) भी भाजपा के नक्शे कदम पर चलने को तैयार है।

लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने युवा मतदताओं तक पहुंचने के लिये सोशल मीडिया के साथ ही एसएमएस का सहारा लिया था। साथ ही भाजपा ने थ्रीडी सभाओ के जरिये एक ही समय में देश के कई भागों में नरेन्द्र मोदी की सभा आयोजित कर देश-विदेश में कौतूहल का विषय बन गयी थी।

भाजपा के इस हाइटेक प्रचार का फायदा पार्टी को मिला और 1984 के बाद देश में पहली बार किसी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत हासिल हुआ। पार्टी ने अपने प्रयोग को महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और झारखंड विधानसभा चुनाव में भी दुहराया और सफलता हासिल की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हाईटेक चुनाव की ओर बढ़ता बिहार, हाईटेक प्रचार के जरिये शह-मात की तैयारी