DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आघात से आठ साल ज्यादा बूढ़ा हो जाता है दिमाग

आघात से आठ साल ज्यादा बूढ़ा हो जाता है दिमाग

आघात इंसान के दिमाग को उसकी वास्तविक उम्र से आठ साल ज्यादा बूढ़ा बना देता है। वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया है कि आघात के बाद लोगों की याद्दाश्त कमजोर हो जाती है और सोचने की रफ्तार घट जाती है।
    
शोधकर्ताओं ने श्वेत और अश्वेत दोनों समुदायों के मरीजों पर शोध करने के बाद ये निष्कर्ष निकाले हैं। उन्होंने पाया कि आघात के बाद मरीजों की याद्दाश्त और सोचने की क्षमता में इतनी गिरावट आई जितनी सामान्य तौर पर उनमें लगभग आठ साल बाद आती। उन्होंने कहा कि आघात के एक दिन के बाद मरीजों की उम्र मानो 7.9 साल बढ़ गई।
   
आघात के प्रभावों का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने मरीजों की याद्दाश्त और सोचने की क्षमता का परीक्षण किया, जिसमें 27 चीजों की मदद ली गई। मिशिगन विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर और शोध प्रमुख डेबोराह लेविन ने कहा, परीक्षण के नतीजों ने दिखाया कि आघात से संज्ञानात्मक अर्थात चीजों को पहचानने और याद रखने की क्षमता शिथिल हो जाती है।
 
शोधकर्ताओं ने कहा कि इस तरह अध्ययन स्पष्ट हुआ कि याद्दाश्त क्षमता में कमी के खतरे को कम करने के लिए आघात से बचाव कितना महत्वपूर्ण है। शोधकर्ताओं ने कहा कि मनुष्य की याद्दाश्त को बढ़ाने में उसकी शिक्षा और उसके आनुवांशिक व जैविक तथ्य महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। लेकिन एक बात स्पष्ट है कि आघात दिमागी गतिविधियों को गंभीर तौर पर प्रभावित करता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर याद्दाश्त को दुरुस्त रखना है, तो आघात से हर हाल में बचना चाहिए।

14 साल तक किया अध्ययन
शोधकर्ताओं ने आघात के 4900 मरीजों की याद्दाश्त में 1998 से 2012 के बीच आए परिवर्तन का अध्ययन किया गया। अध्ययन में उन्होंने देखा कि श्वेत और अश्वेत, दोनों समुदायों के लोगों में आघात के बाद बदतर लक्षण प्रकट हुए। जबकि आघात के पहले ऐसा बिल्कुल नहीं था।

4900 लोगों पर अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने निकाला निष्कर्ष
65 साल के ये लोग श्वेत और अश्वेत दोनों समुदायों से थे

आघात से बचने के उपाय
रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें, धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करें, रक्त शर्करा या डायबिटीज को काबू करें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आघात से आठ साल ज्यादा बूढ़ा हो जाता है दिमाग