DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगर होना है स्लिम फिट तो खाएं काली मिर्च

अगर होना है स्लिम फिट तो खाएं काली मिर्च

बढ़ते वजन से आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति परेशान है। महंगी दवाई, व्यायाम, डाइट का कड़ा पालन करने के बाद भी परिणाम शून्य रहता है। वाशिंगटन में हाल में किए गए एक शोध के मुताबिक, आपका किचन वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है। किचन में ऐसे कई मसाले और हर्ब मौजूद हैं, जिनके सेवन से आप अपनी बढ़ती हुई काया को थाम सकते हैं। आहार विशेषज्ञ और लेखक डॉ. मर्लिन ग्लेनविल के मुताबिक, मसालों से मोटापा घटाना बेहद आसान है। ग्लेनविल के मुताबिक, खाने में अच्छी मात्रा में काली मिर्च और लाल मिर्च के सेवन से 20 मिनट की वॉकिंग जितनी कैलोरी घटाई जा सकती है।

काली मिर्च
काली मिर्च को आमतौर पर खाने के ऊपर डालकर खाया जाता है, लेकिन यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि इसमें मौजूद पाइपरीन तेजी से वजन घटा सकता है। पाइपरीन से काली मिर्च में गर्मी आती है और इसको  खाने से वसा कम होती है।

लाल मिर्च
लाल मिर्च के नाम से कई लोग परेशान हो जाते हैं, लेकिन ग्लेनविल के मुताबिक इससे कई किलो वजन कम किया जा सकता है। मिर्च में एक ऐसा तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में गर्मी पैदा करता है। शरीर में गर्मी होने से वसा में कमी आने लगती है।

दालचीनी
भारतीय खाने में भरपूर इस्तेमाल होने वाली दालचीनी से चयापचय के दर में तेजी आती है। शोध के मुताबिक, दालचीनी के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज में काफी राहत पहुंचती है। वहीं इसमें मौजूद तत्वों में वजन घटाने की अच्छी क्षमता होती है। रोजाना एक कप चाय में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर पीने से मोटापा काफी कम किया जा सकता है। 

सरसों
सरसो में भरपूर मात्रा में कैपसेकिन तत्व मौजूद होता है। यह तत्व भी गर्मी लाता है और चयापचय दर को बढ़ाता है। अगर आप बाहर से सरसों की चटनी खरीद रहे हैं, तो एक बात का जरूर ध्यान रखें कि उसमें चीनी की मात्रा बिल्कुल भी न हो। सरसो में चीनी की मौजूदगी वजन बढ़ा सकती है।

हल्दी
चेहरे पर निखार लाने वाली हल्दी शरीर में अंदर से निखार लाती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व मोटापे को बढ़ने से रोकता है और वजन को कम करता है।

अदरक
अदरक में भी कैपसेकिन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जिसके कारण अदरक का सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है। डॉ. ग्लेनविल के मुताबिक, अदरक सबसे तेजी से वजन घटाने में सहायक है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगर होना है स्लिम फिट तो खाएं काली मिर्च