फोटो गैलरी

Hindi Newsअपनी जींस से चलाएं फोन, करें मैसेज

अपनी जींस से चलाएं फोन, करें मैसेज

बहुत जल्द हम अपनी जींस या डेनिम की जैकेट पर बस उंगलियां फिराकर अपना फोन नियंत्रित कर सकेंगे। इतना ही नहीं शोधकर्ता तो पर्दे से लेकर कालीन और सोफे तक के कपड़े को कॉल, मैसेज या चैट करने लायक बनाने के...

अपनी जींस से चलाएं फोन, करें मैसेज
एजेंसीSat, 30 May 2015 07:07 PM
ऐप पर पढ़ें

बहुत जल्द हम अपनी जींस या डेनिम की जैकेट पर बस उंगलियां फिराकर अपना फोन नियंत्रित कर सकेंगे। इतना ही नहीं शोधकर्ता तो पर्दे से लेकर कालीन और सोफे तक के कपड़े को कॉल, मैसेज या चैट करने लायक बनाने के लिए कमर कस चुके हैं। यानी अब ऐसे स्मार्ट फैब्रिक लाने की तैयारी है जो, टचस्क्रीन की खूबियों से लैस होगा। स्मार्ट फैब्रिक पर गूगल की विशेष टीम काम कर रही है।

सर्च इंजन कंपनी अमेरिका की जींस बनाने वाली कंपनी लिवाइस्ट्रॉस के साथ मिलकर स्मार्ट फैब्रिक बनाने की तैयारी कर रहा है। गूगल ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वह लिवाइस के साथ टचस्क्रीन की क्षमता से लैस खास फैब्रिक का निर्माण करेगा। 
इंटरनेट के बादशाह गूगल ने सन फ्रांसिस्को में एक कांफ्रेंस का आयोजन करके अपनी इस अद्भुत और अनोखी परियोजना 'जैक्वार्ड' का खुलासा किया। साथ ही अपने पहले पार्टनर के तौर पर लिवाइस्ट्रॉस की घोषणा की।

करघा की खोज करने वाले एक फ्रांसीसी नागरिक के नाम पर आधारित प्रोजेक्ट जैक्वार्ड की जिम्मेदारी गूगल की छोटी सी टीम एडवांस्ड टेक्नोलॉजी एंड प्रोजेक्ट्स (एटीएपी) के पास है। यह टीम गूगल की एक्स लैब से काफी अलग है, जो बड़े इनोवेशन और सेल्फ ड्राइविंग कार जैसी परियोजनाओं पर काम करती है। एटीएपी के सदस्य एमरे कैरागोजलर ने बताया, हम लोग इंटिरैक्टिव टेक्सटाइल पर काफी जोर-शोर से काम कर रहे हैं। हम लोग कंजक्टिव धागों को कपड़े में तब्दील करेंगे, जिससे उसके अंदर स्मार्ट बनने की काबीलियत पैदा होगी और इस पर टचस्क्रीन सफलतापूर्वक काम कर सकेगा।

फैब्रिक पर सिले जाएंगे धागे
एटीएपी ने बताया कि यह खास तरह के धागे फैब्रिक पर सिले जाएंगे और उन्हें देखा नहीं जा सकेगा। उन्होंने कहा, यह खास कपड़ा न सिर्फ स्ट्रेचेबल होगा, बल्कि उसे धोया भी जा सकेगा। यह एक साधारण कपड़े की तरह ही होगा।

कंप्यूटर टच पैड की क्षमता
गूगल के मुताबिक, प्रोजेक्ट जैक्वार्ड एक साधारण करघे से निकलने वाले कपड़े में टच और जेस्चर जैसे फीचर्स को शामिल कर तकनीक का एक नया आयाम पेश करेगा। सूट से लेकर ड्र्रेस और फर्नीचर से लेकर कालीन तक, जिस भी चीज में कपड़े का इस्तेमाल होता है, उसमें कंप्यूटर टच पैड जैसी क्षमताएं मौजूद होंगी। एटीएपी ने बताया कि कंडक्टिव धागा छोटे-छोटे सर्किट से जुड़ा होगा। ये सर्किट किसी भी जैकेट के बटन जैसे होंगे और टच व स्वाइप को समझने की काबिलियत रखेंगे। 

प्रगतिशील कदम
- प्रोजेक्ट जैक्वार्ड के तहत गूगल और लिवाइस बनाएंगे स्मार्ट टच फैब्रिक
- कंडक्टिव धागों की मदद से डाटा भेजा जा सकेगा स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस में
- फैब्रिक छूने भर से की जा सकेगी फोन कॉल, मैसेजिंग, चैटिंग

इस डिजिटल दुनिया में लोगों के लिए डिजिटल कनेक्शन हर समय जरूरी हो गया है। ऐसे में गूगल और लिवाइस का यह कदम उपभोक्ताओं के सामने नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।
- पॉल डिलिंगर, प्रमुख, ग्लोबल प्रोडक्ट इनोवेशन लिवाइस्ट्रॉस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें