फोटो गैलरी

Hindi Newsबीस रुपये के बीमा से गंभीर बीमारियों का इलाज संभव

बीस रुपये के बीमा से गंभीर बीमारियों का इलाज संभव

ब्रह्मानंद नारायणा हृदयालय के चेयरमैन पद्मभूषण डॉ. देवी शेट्टी ने शनिवार को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का नुस्खा पेश किया। उन्होंने बताया कि अगर पहल की जाए तो महज बीस रुपये के बीमा से...

बीस रुपये के बीमा से गंभीर बीमारियों का इलाज संभव
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Apr 2015 09:31 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रह्मानंद नारायणा हृदयालय के चेयरमैन पद्मभूषण डॉ. देवी शेट्टी ने शनिवार को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का नुस्खा पेश किया। उन्होंने बताया कि अगर पहल की जाए तो महज बीस रुपये के बीमा से देशवासियों की गंभीर बीमारियों का इलाज और ऑपरेशन संभव हो सकता है।

एसएनटीआई सभागार में आयोजित कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के झारखंड चैप्टर के तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन जेसीकॉन-2015 के दूसरे दिन के कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य वक्ता डॉ. शेप्ती ने कहा कि देश का हर मोबाइल इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति उस पर औसतन डेढ़ सौ रुपये खर्च करता है। ऐसे लोगों की संख्या 85 लाख से ज्यादा है। अगर इतने ही मोबाइल धारकों से बीस-बीस रुपये लेकर स्वास्थ्य बीमा कराई जाए तो हर व्यक्ति को हार्ट सर्जरी समेत अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज की सस्ती सुविधा मिल सकती है।

नियमों के जाल में उलझीं स्वास्थ्य सेवाएं
डॉ. शेट्टी ने क हा कि अफसोस की बात है कि भारत में नियमों के जाल में उलझकर स्वास्थ्य सेवाएं दम तोड़ रही हैं। डॉक्टर और नर्स सभी के निशाने पर होते हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टरों को एकजुट होकर असंगत नियमों के खिलाफ आवाज बुंलद करनी होगी।

भारत में मेडिकल शिक्षा की अनदेखी
डॉ. देवी शेट्टी ने कहा कि अमेरिका में 25 सबसे बेहतरीन करियर माने जाने वाले क्षेत्रों में से पंद्रह स्वास्थ्य क्षेत्र में हैं, जबकि भारत में मेडिकल शिक्षा की अनदेखी की जाती है।

हार्ट अटैक से बचाव पर परिचर्चा
सम्मेलन के पहले दिन हार्ट अटैक से बचाव पर संगोष्ठी हुई। इस अवसर पर डॉ. आरके मिश्रा, टीएमएच के जीएम डॉ. जी रामदौस, डॉ. निर्मल कुमार, डॉ. परवेज आलम, डॉ. बिमलेन्दु, डॉ. एसी अखौरी, डॉ. एके लाल, डॉ. मतीन खान, डॉ. गौतम मोइत्रा आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें