फोटो गैलरी

Hindi Newsतुरंत और लंबा उपचार रूमेटॉइड आर्थराइटिस से छुटकारा पाने में कारगर

तुरंत और लंबा उपचार रूमेटॉइड आर्थराइटिस से छुटकारा पाने में कारगर

रूमेटॉइड आर्थराइटिस बीमारी आर्थराइटिस का एक प्रकार है और इसमें जोड़ों में सूजन, दर्द और जलन होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि रूमेटॉइड आर्थराइटिस के मरीजों का 20 वर्ष तक लगातार और आक्रामक उपचार किया...

तुरंत और लंबा उपचार रूमेटॉइड आर्थराइटिस से छुटकारा पाने में कारगर
एजेंसीMon, 17 Apr 2017 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

रूमेटॉइड आर्थराइटिस बीमारी आर्थराइटिस का एक प्रकार है और इसमें जोड़ों में सूजन, दर्द और जलन होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि रूमेटॉइड आर्थराइटिस के मरीजों का 20 वर्ष तक लगातार और आक्रामक उपचार किया गया, जिससे उनके समय पूर्व मृत्यु की आंशका कम हुई। साथ ही वह अपने रोजमर्रा के काम करने में समर्थ रहे। 

मैनचेस्टर और ईस्ट एंग्लिआ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 602 मरीजों के आंकड़ों का अध्ययन किया। इनमें से प्रत्येक चार में से एक मरीज को रूमेटॉइड आर्थराइटिस के लक्षण नजर आने के छह माह के भीतर दवा देना शुरू कर दिया गया। विशेषज्ञों ने देखा कि 20 वर्ष तक लगातार चले उपचार के बाद यह मरीज अपने रोजमर्रा के काम करने में सक्षम थे और इनकी समय से पहले मृत्यु का खतरा भी कम हो गया।

प्रमुख शोधकर्ता जेम्स ग्विनट ने कहा कि अलग-अलग लोगों पर इस बीमारी का असर अलग तरह से होता है। मगर इलाज के इस तरीके से लोगों की स्थिति में सुधार हुआ है, जिससे इस बीमारी को लेकी विशेषज्ञों समेत मरीजों की उम्मीद बढ़ी है। 

इस बीमारी में शरीर के जोड़ पूरी तरह से खराब हो जाते हैं, जिससे मरीज शारीरिक रूप से अक्षम हो जाता है और असमय मृत्य का खतरा बढ़ जाता है। यह शोध आर्थराइटिस एंड रूमेटोलॉजी में प्रकाशित हो चुकी है।

बालों को झड़ने और वजन को बढ़ने से रोकती है मेथी, पढें 5 फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें