फोटो गैलरी

Hindi Newsयूट्यूब के ‘लूप’ से एक क्लिक पर बार-बार बजेगा गाना

यूट्यूब के ‘लूप’ से एक क्लिक पर बार-बार बजेगा गाना

यूट्यूब पर गाने सुनने का शौक रखते हैं पर पसंदीदा गानों को दोबारा बजाने के लिए बार-बार प्ले का आइकन क्लिक करने से बचना चाहते हैं तो आप ‘लूप’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं यूट्यूब के यूआरएल...

यूट्यूब के ‘लूप’ से एक क्लिक पर बार-बार बजेगा गाना
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 May 2017 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

यूट्यूब पर गाने सुनने का शौक रखते हैं पर पसंदीदा गानों को दोबारा बजाने के लिए बार-बार प्ले का आइकन क्लिक करने से बचना चाहते हैं तो आप ‘लूप’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं यूट्यूब के यूआरएल में एक और शब्द शामिल करने से गाने की किसी खास लाइन को बार-बार  सुना जा सकता है। 

कैसे करें ‘लूप’ का उपयोग
इस फीचर का फायदा उठाने के लिए पहले अपने ब्राउजर में यूट्यूब खोलकर उसमें किसी भी गाने को चला दें। गाने को प्ले करने के बाद माउस को डिस्प्ले के बीच में वीडियो के ऊपर लेकर जाएं। यहां माउस पर ‘राइट’ क्लिक करें जिससे लूप का विकल्प दिखने लगेगा। ‘लूप’ पर क्लिक करने से वह गाना खत्म होने के बाद खुद ब खुद दोबारा बजने लगेगा। यह प्रक्रिया बार बार खुद ब खुद होती रहेगी। इसके लिए बार-बार प्ले के आइकन को दबाने की जरूरत नहीं होगी। 

गाने की पसंदीदा लाइन को बार-बार सुनें
अक्सर हम यूट्यूब पर किसी पसंदीदा गाने को सुनते हैं। इनमें से कई गाने ऐसे भी होते हैं जिनकी कुछ लाइन बहुत पसंद आती हैं तो उन लाइनों को बार-बार सुनने का मन करता है। इसके लिए यूआरएल में यूट्यूब के बाद repeater लिखें। उसके बाद एंटर पर क्लिक कर दें। अब जो नया टैब खुलेगा उसमें वीडियो के नीचे कुछ आइकन मिलेंगे जिसमें ‘स्टार्ट एट’ और ‘एंड एट’ लिखा होगा। गाने की जो लाइन पसंद है उस पर मार्क लगा दें। इसके बाद प्ले के आइकन को दबाएं। अब वही लाइन बार-बार बजेगी जो आपको पसंद हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें