फोटो गैलरी

Hindi Newsकम सोने की वजह से, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

कम सोने की वजह से, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

मेडिक्ल एक्सपर्ट के अनुसार डिप्रेसन, तनाव, डायबिटीज, दिल का दौरा, आघात सहित कई बीमारियां कम सोने की वजह से होती है। अकसर स्वास्थ्य तकलीफें सोते समय सांस लेने में तकलीफ होती है। इस दौरान 'स्लिप...

कम सोने की वजह से, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी
एजेंसीSun, 18 Sep 2016 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

मेडिक्ल एक्सपर्ट के अनुसार डिप्रेसन, तनाव, डायबिटीज, दिल का दौरा, आघात सहित कई बीमारियां कम सोने की वजह से होती है। अकसर स्वास्थ्य तकलीफें सोते समय सांस लेने में तकलीफ होती है। इस दौरान 'स्लिप एपनिया' की बीमारी होने का खतरा हो सकता है। 

हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक मरीजों और चिकित्सकों में जागरूकता की कमी के कारण स्लिप एपनिया जैसी बीमारी को बढ़ावा मिलता है। मोटापे एवं प्रदूषण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह संख्या कई गुना बढ़ने की संभावना है।

द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल के फेफड़े से जुड़े रोगों के विशेषज्ञ एवं नींद रोग विशेषज्ञ डॉ अशोक राजपूत ने कहा, दिल्ली-एनसीआर में करीब पांच प्रतिशत लोगों को स्लीप एपनिया के शिकार हैं। यह प्रौढ़ उम्र के लोगों में एक आम समस्या है जिनका बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) अधिक होता है, गर्दन मोटी होती है, जो खर्राटे लेते हैं, दिन में उंघते हैं और जो डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित होते हैं।

उन्होंने कहा कि इसका कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसे नियंत्रित करने के दो तरीके हैं - दवा और ऑपरेशन। एक तीसरा तरीका भी है, वह है मुंह पर लगाने वाले उपकरण। ये उपकरण दांत के उपर लगाए जा सकते हैं और इन्हें इस तरह लगाया जाता है कि जबड़े का निचला हिस्सा पीछे की तरफ ना जाए।

उनका यह भी कहना है कि आम लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि कम सोने की वजह से सामान्य विकार शुरू होते हैं और वे फेफड़े से जुड़ी बीमारियों के विशेषज्ञों या नींद संबंधी रोगों के विशेषज्ञों से संपर्क करने की बजाए दूसरे विशेषज्ञों के पास चले जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें