फोटो गैलरी

Hindi Newsसाइबर क्राइम : धनबाद की एक एटीएम से सात माह में 3.75 लाख की अवैध निकासी

साइबर क्राइम : धनबाद की एक एटीएम से सात माह में 3.75 लाख की अवैध निकासी

धनबाद हीरक रोड के किनारे बिरसा मुंडा के पास एसबीआई एटीएम से सात माह के अंदर 3.75 लाख रुपए की अवैध निकासी हुई है। हाल के दिनों में एटीएम से अवैध निकासी के अधिकांश मामले इसी एटीएम से जुड़े हैं। पुलिस ने...

साइबर क्राइम : धनबाद की एक एटीएम से सात माह में 3.75 लाख की अवैध निकासी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Sep 2016 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद हीरक रोड के किनारे बिरसा मुंडा के पास एसबीआई एटीएम से सात माह के अंदर 3.75 लाख रुपए की अवैध निकासी हुई है। हाल के दिनों में एटीएम से अवैध निकासी के अधिकांश मामले इसी एटीएम से जुड़े हैं। पुलिस ने क्षेत्र में हुई एटीएम से निकासी का खाका तैयार किया, तो एटीएम अव्व्ल रही। 

अधिकांश मामलों में कार्ड बदलकर निकासी
पुलिस के अनुसार इस एटीएम से अधिकांश अवैध निकासी कार्ड बदलकर हुए हैं। एक संगठित व प्रशिक्षित गिरोह घटना को अंजाम दे रहा है।  ग्राहक जैसे एटीएम में जाता है। पहले से ताक में लगाकर बैठे युवक सक्रिय हो जाते हैं। मदद करने के नाम पर या तो कार्ड बदल लेते हैं या फिर धोखे से एटीएम का कोड देख लेते हैं। मामले में दो लोगों को कोडरमा से गिरफ्तार किया गया था लेकिन साक्ष्य के अभाव में छोड़ दिया गया। 

बटन में गोंद लगाकर करते हैं निकासी
पुलिस बताती है कि एटीएम मशीन के हैश बटन को गोंद से दबाकर बदमाश फर्जी निकासी कर लेते हैं। बटन से छेड़छाड़ करने के बाद एटीएम प्रयोग करनेवाला व्यक्ति जैसे ही एटीएम छोड़ता है, बदमाश बटन को ऊपर उठा देते हैं, जिससे मशीन का मेन्यू तत्काल प्रयोग करनेवाले व्यक्ति के मोड में चला जाता है और शातिर उसके खाते से आसानी से रकम निकाल लेते हैं। कुछ एटीएम का, तो कैंसल बटन ही उखाड़ दिया गया है।  पिछले दिनों पकड़े गए ठगों ने इस तरीके का खुलासा भी किया था।

किसी काम का नहीं इलेक्ट्रानिक लॉक
शहर के किसी भी एटीएम में इलेक्ट्रानिक लॉक काम नहीं करता है। या तो लॉक खराब है या फिर इन्स्टॉल ही नहीं किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से इलेक्टॉनिक लॉक कारगार है। लॉक सक्रिय होने से कोई दूसरा अंदर नहीं प्रवेश कर पाता। शतिर जो कि निष्क्रिय कार्ड (अनवैलिड कार्ड) का इस्तेमाल करते हैं। इलेक्टॉनिक लॉक होने से एटीएम में प्रवेश ही नहीं कर पाते।

बरतें सावधानी 
- एटीएम से लेन-देन के समय पास में दूसरा व्यक्ति नहीं हो 
-  पिन नंबर हमेशा बदलते रहें 
- एटीएम पर मौजूद रजिस्टर में शिकायत दर्ज कराएं
- एटीएम के अंदर किसी व्यक्ति का सहयोग नहीं लें
- असुविधा होने पर तुंरत गार्ड का सहयोग लें  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें