अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

याददाश्त को खत्म कर सकता है कफ सिरप, खांसी में अपनाएं ये तरीका

याददाश्त को खत्म कर सकता है कफ सिरप, खांसी में अपनाएं ये तरीका

 

सर्दी का मौसम आते ही बहुत से बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। हमारे पहनावे से लेकर खान-पान, सोने के समय में बदलाव जैसी चेंजेस होते हैं। इस मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं। सर्दी-जुखाम, बुखार और खांसी इस मौसम की आम बीमारिया हैं। छाती में कफ जमने की वजह से खांसी की समस्या हो जाती है और सबसे पहला काम हम जो करते हैं वो यह है कि मेडिकल स्टोर पर जाकर कोई भी कफ सिरप लेकर उसका सेवन करना शुरू कर देते हैं।

क्या आप जानते है की खांसी के लिए अधिक कफ सिरप पीना खतरनाक हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार सर्दी में होने वाली खांसी की दवाओं से परहेज करने की सख्त जरूरत है। कफ सिरप वाली दवाओं में कोडीन होता है जिसका अधिक इस्तेमाल से आपकी याददाश्त को खत्म कर सकता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अक्सर मेडिकल स्टोर में कोडीन वाली दवाओं को ही रखा जाता है जो खांसी में राहत कम देती है और खतरा अधिक हो जाता है।

कोडिन का सेवन करने से त्वचा में खुजली, सांस लेने की बीमारी और पाचन तंत्र खराब हो सकता है। कोडीन एक ऐसा मीठा जहर होता है जो पहले इंसान में नशा लाता है फिर अपना असर दिखाता है। डॉक्टरों के अनुसार बच्चा हो या बड़ा सभी के लिये इसका प्रयोग नुकसानदेह होता है। ऐसे में हमें खांसी के लिए सिरप का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

अगली स्लाइड में जानें कि सर्दी में खांसी-जुकाम होने पर क्या करें

याददाश्त को खत्म कर सकता है कफ सिरप, खांसी में अपनाएं ये तरीका

याददाश्त को खत्म कर सकता है कफ सिरप, खांसी में अपनाएं ये तरीका

 

सर्दी में खांसी-जुकाम होने पर क्या करें?

दूध और हल्दी
गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है।

अदरख की चाय
अदरख के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है।  सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

नींबू और शहद
नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है।

लहसुन
लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।

तुलसी पत्ता और अदरक
तुलसी और अदरक को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरक के एक टुकड़े को भी डाल दे। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

याददाश्त को खत्म कर सकता है कफ सिरप, खांसी में अपनाएं ये तरीका

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cough syrup that may cause memory loss