DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कब्र से निकाली गई 2 हजार साल पुरानी 'स्लीपिंग ब्यूटी' के बारे में आप भी जाने

कब्र से निकाली गई 2 हजार साल पुरानी 'स्लीपिंग ब्यूटी' के बारे में आप भी जाने

इथोपिया में पुरातत्वविदों ने छह सप्ताह की कडी मशक्कत और बेहद सावधानी से की गयी खुदायी के बाद एक महिला की दो हजार साल पुरानी ऐसी कब्र को ढूंढ निकाला है, जिसे 'स्लीपिंग ब्यूटी' का नाम दिया जा रहा है।

अक्सुम शहर से मिली इस कब्र के साथ पहली और दूसरी सदी की प्राचीन कलाकृतियां भी मिली है, जिसमें रंगबिरंगे मनकों का हार, रोमन के शीशे के बर्तन और शीशे के परफ्यूम की बोतल भी शामिल है। कब्र से मिली महिला को 'स्लीपिंग ब्यूटी' का नाम दिया जा रहा है और वह गाल पर हाथ रखकर आराम करती हुयी मुद्रा में मिली है। महिला ने बेहद आकर्षक कांसे की अंगूठी पहन रखी है।

दफनाते समय वह एक रोमन आइने में निहार रही है जिससे ऐसा लग रहा है कि वह एक बेहद खूबसूरत महिला थी और अपनी मृत्यु के समय अपने आप को आइने में देख रही थी। पूर्व ब्रिटिश म्यूजियम निरीक्षक ने कहा 'उसके पास सुरमे की डिब्बियां के साथ एक सुंदर और कांसे का कॉस्मेटिक स्पून भी मिला है।'

यह महिला हजारों छोटे-छोटे मोतियों से सुसज्जित है और उसके पास एक उच्च गुणवत्ता की मोतियों से सजी बेल्ट है जिससे पता चलता है कि वह एक ऊंचे रूतबे वाली महिला रही होगी। शोधकर्ताओं का मानना है कि महिला को इस तरह दफनाया गया था जिससे उसके शव के अवशेष सही स्थिति में है। हालांकि वे उसकी उम्र और मृत्यु का कारण जानने की कोशिश कर रहे है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Archaeologists find grave of 'Sleeping Beauty'