DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्टफोन से फिटनेस पर ध्यान दे रहे 70 प्रतिशत युवा

स्मार्टफोन से फिटनेस पर ध्यान दे रहे 70 प्रतिशत युवा

फिटनेस पर रिसर्च करने वाली संस्था पेर्सिस्टेंस मार्केट रिसर्च (पीएमआर) के हालिया सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि 70 फीसदी युवा अपनी सेहत की जुड़ी जानकारी के लिए स्मार्टफोन एप्स का सहारा लेते हैं। बाजार में एक हजार से ज्यादा फिटनेस एप मौजूद हैं जो किसी ट्रेनर की तरह ही युवाओं को सेहत से जुड़ी हर तरह की जानकारी देती है। ‘हेल्दीफाई मी’ से लेकर ‘रनकीपर’ तक कई ऐसी लोकप्रिय फिटनेस एप हैं, जो आसान और क्रिएटिव तरीके से युवाओं को सेहतमंद बनाती है।

हेल्दीफाई मी: यह एक मजेदार एप है, जो  डाइट, एक्सरसाइज और वजन के बारे में भारतीय माहौल के हिसाब से लाइफस्टाइल को ट्रैक करती है। साथ ही, इस एप के जरिए आप डाइट कंसल्टेंट्स और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट से भी बात कर सकते हैं।

रनकीपर: दौड़ना खुद को शेप में रखने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। अगर आप रनर हैं तो आपके लिए यह एप निश्चित तौर पर मददगार रहेगी, क्योंकि इससे आप अपनी रनिंग परफॉर्मेस ट्रैक कर सकते हैं। आप कितनी देर तक दौड़े हैं और कब रुके हैं, इस आंकड़े को ट्रैक करने के साथ इस एप के जरिए आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपने कितनी कैलोरी बर्न की। इस तरह से आप अपनी मौजूदा वर्कआउट ट्रैकिंग को भी मैनेज कर सकते हैं।

माई फिटनेस पाल: यह एप वजन, लंबाई, वेट लॉस के लक्ष्य और डाइट का पूरा रिकॉर्ड रखती है। यह न सिर्फ अधिक कैलोरी वाली डाइट के प्रति आगाह करती है, बल्कि एक्सरसाइज करने के लिए अलर्ट करती है। इस एप से आप अपने आसपास के रेस्टोरेंट में मिलने वाले खाने के पोषक तत्वों का भी पता लगा सकते हैं।

सात किलो तक वजन कम
अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन स्टडी के मुताबिक खान-पान से जुड़ी एप की मदद से युवाओं ने अपना औसतन सात किलो तक वजन कम किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक Lose it Weight Loss App युवाओं को हर तरह की जानकारी देती है। किस खाने में कितना फैट है और किसको खाने से कितनी कैलोरी बर्न की जा सकती है। एप में हर तरह की जानकारी है।

मोबाइल में रखें पर्सनल ट्रेनर
यूं तो बाजारों में हजारों फिटनेस एप हैं, लेकिन ये कुछ ऐसी एप हैं, जो सेहत के साथ ही दिनभर में कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए, क्या खाना चाहिए, कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और कैसे करनी चाहिए? हर छोटी-बड़ी जानकारी भी देंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:70 percent of smartphone fitness looking at young